trendingNow1zeeHindustan1489190
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

मादा सांप में होता है महिलाओं जैसा गुप्तांग क्लिटोरिस, वैज्ञानिकों की चौंकाने वाली खोज

शोधकर्ताओं ने पाया है कि सांपों में क्लिटोरिस होता है. ऑस्ट्रेलिया में एडिलेड विश्वविद्यालय में डॉक्टरेट के छात्र मेगन फोलवेल ने कहा कि यह काफी वर्जित क्षेत्र है. अनुसंधान करने में, फोलवेल ने नौ विभिन्न प्रजातियों के जननांगों को ध्यान से विच्छेदित किया.

Advertisement
मादा सांप में होता है महिलाओं जैसा गुप्तांग क्लिटोरिस, वैज्ञानिकों की चौंकाने वाली खोज

लंदन: एक नए अध्ययन के अनुसार, वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि मादा सांपों में एक क्लिटोरिस होता है. यह उनके शरीर रचना विज्ञान (और कई अन्य जानवरों का) का पहले से अनदेखा या खारिज किया हुआ हिस्सा है.

क्या कह रहे शोधकर्ता
ऑस्ट्रेलिया में एडिलेड विश्वविद्यालय में डॉक्टरेट के छात्र मेगन फोलवेल ने कहा कि यह काफी वर्जित क्षेत्र है. महिला जननांग कभी-कभी सामने लाना आसान विषय नहीं होता है और मुझे लगता है कि लोग यह कहकर खुश थे कि 'यह मौजूद नहीं है. सांप के पास इस तरह का गुप्तांग होने की आवश्यकता नहीं है.

फोलवेल ने यह देखते हुए कि इस विषय पर बहुत कम शोध किया गया है, सांपों के मादा जननांग की जांच करने का निर्णय लिया. प्रोसीडिंग्स ऑफ द रॉयल सोसाइटी बी में बुधवार को प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, उन्होंने सांपों के प्रकारों के बीच ये अंग पाया. पहले इसे पूंछ का हिस्सा माना जाता था.

सीएनएन की की रिपोर्ट के मुताबिक कनेक्टिकट विश्वविद्यालय में पारिस्थितिकी और विकासवादी जीव विज्ञान के प्रोफेसर कर्ट श्वेनेक ने कहा कि इस काम ने निश्चित रूप से इस सवाल को साफ कर दिया है कि क्या क्लिटोरिस सांपों में मौजूद है और यह किस उद्देश्य से संभावित रूप से कार्य करता है, इस पर कुछ संदर्भ भी प्रस्तुत करता है.

कैसे किया शोध
अनुसंधान करने में, फोलवेल ने नौ विभिन्न प्रजातियों के जननांगों को ध्यान से विच्छेदित किया, जो चार मुख्य साँप परिवारों, एलापिड, वाइपरिड, पाइथोनिडे और कोलुब्रिडे का प्रतिनिधित्व करते थे. उसने अध्ययन में जांचे गए सभी सांपों में यौन अंग पाया.

महिला जननांग की भूमिका
फोलवेल ने कहा कि आधिकारिक तौर पर एक हेमिक्लिटोरिस के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसके दो अलग-अलग हिस्से होते हैं, अंग "दो आंसुओं की तरह दिखाई देते हैं जो एक एक हृदय संरचना का निर्माण करते हैं". साँप जैसे सरीसृपों में, शिश्न को हेमिपेनिस के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसमें दोहरी संरचना भी होती है.

फोलवेल ने कहा कि सांपों में क्लिटोरिस क्यों होता है, इसका खुलासा करने के लिए और काम करने की आवश्यकता थी, लेकिन अध्ययन के अनुसार, एक समूह ने सुझाव दिया कि यह यौन उत्तेजना में एक भूमिका निभाता है, शायद प्रेमालाप के दौरान मादा सांप के लिए सनसनी पैदा करता है. और संभोग, जो लंबे समय तक और अधिक लगातार संभोग को बढ़ावा दे सकता है जिससे निषेचन की सफलता बढ़ जाती है. श्वेनेक ने कहा कि यह मादा सांप की जानकारी भी तय कर सकती है कि क्या वह किसी विशेष नर के साथ प्रजनन की संभावनाओं को कम करने के लिए संभोग को कम करना चाहती है या नहीं.पिछले साल, माउंट होलोके कॉलेज में जैविक विज्ञान के एक सहयोगी प्रोफेसर पेट्रीसिया ब्रेनन और नए सांप अध्ययन पर सह-लेखक ने खुलासा किया कि डॉल्फ़िन में भी कार्यात्मक  क्लिटोरिस भी हैं.

ये भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने बनाई वजाइना चिप, करोड़ों महिलाओं को संक्रमण से बचाएगी, जानें कैसे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})