trendingNow1zeeHindustan1249201
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

नहीं रहे शिंजो आबे, उनके दिल में बसता था हिंदुस्तान और मोदी से था याराना

Shinzo Abe Death News: जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की मौत हो गई है. उनपर हुए जानलेवा हमले के बाद से सभी स्तब्ध थे. पहले उनकी हालत नाजुक बताई जा रही थी. भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने दोस्त शिंजो आबे की हालत पर दुख जताया था. आपको बता दें कि शिंजो आबे के दिल में हिंदुस्तान बसता था और पीएम मोदी से उनका याराना था.

Advertisement
नहीं रहे शिंजो आबे, उनके दिल में बसता था हिंदुस्तान और मोदी से था याराना

नई दिल्ली: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की गोली मारकर हत्या कर दी गई है. पहले उनकी हालत नाजुक बताई जा रही थी, उसके थोड़ी देर बाद ही ये जानकारी सामने आई कि उन्होंने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. उन पर हुए हमले में बड़ा खुलासा हुआ है.

नहीं रहे जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे

अधिकारियों ने ऐसी जानकारी दी है कि जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मौत की पुष्टि हो गई है. उन्हें क्योटो के पास नारा शहर में शुक्रवार को एक भाषण के दौरान गोली मार दी गई थी. जापान का एनएचके वर्ल्ड न्यूज ने इसकी पुष्टि की है.

हमलावर ने शिंजो आबे पर 2 गोली चलाई गई थी. पहली गोली चलने के बाद शिंजो आबे ने पीछे देखा था. तभी हमलावर ने उनपर दूसरी गोली चली, जो उनको लगी और वो जमीन पर गिर गए.

पीएम मोदी और शिंजो आबे का रिश्ता

पीएम मोदी और जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे का रिश्ता हमेशा से ही बेहद खास रहा है. दोनों की मुलाकात में हर बार एक गर्मजोशी देखने को मिलती है. पीएम शिंजो के वाराणसी दौरे की यादें आज भी ताजा हैं. जब शिंजो अपने दोस्त पीएम मोदी के साथ वाराणसी के रंग में नजर आए. दोनों ने गंगा आरती में हिस्सा लिया.

जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे कई बार भारत दौरे पर आ चुके हैं. यही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ तो उन्होंने काशी में गंगा आरती में भी हिस्सा लिया था. आपको कुछ लम्हें याद दिलाते हैं, जिससे समझ सकते हैं कि शिंजो आबे के भारत साथ कितना अच्छे संबंध रहे हैं.

शिंजो आबे के दिल में बसता था हिंदुस्तान

शिंजो आबे अपने पीएम कार्यकाल में कई बार भारत आए.

शिंजो आबे सबसे पहले 2006 में भारत दौरे पर आए
जहां उन्होंने भारतीय संसद को संबोधित किया 
साल 2014 में दूसरा भारत दौरा किया 
जहां वो गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि रहे
साल 2015 में तीसरा भारत दौरा किया
जहां दोनों देशों के बीच बुलेट ट्रेन समझौता हुआ
साल 2017 में शिंजो आबे चौथी बार भारत आए
साल 2021 में शिंजो आबे को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया

साल 2020 में शिंजो आबे ने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए पद छोड़ने की घोषणा की थी. जिसके बाद पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए उनकी तबीयत पर दुख जताया था और भारत-जापान के मजबूत संबंधों को लेकर आबे के प्रयासों की सराहना की थी.

पीएम मोदी और शिंजो आबे का याराना

पीएम मोदी का दिल आज उदास है, क्योंकि उनके अजीज दोस्त शिंजो आबे पर किसी ने जानलेवा हमला कर दिया, जिसमें उनकी मौत हो गई. पीएम मोदी और शिंजो आबे की दोस्ती किसी से छिपी नहीं है.

गोली सीधे पूर्व पीएम शिंजो आबे की सीने में लगी और अब वो जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे थे कि खबर आई उनकी मौत हो गई है. हमले के तुरंत बाद पीएम मोदी ने इस हादसे पर दुख जताया था.

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा था कि 'मेरे प्रिय दोस्त आबे शिंजो पर हुए हमले से बेहद दुखी हूं. हमारी प्रार्थनाएं शिंजो के परिवार और जापान के लोगों के साथ हैं.'

भारत और जापान के संबंध हमेशा से ही बेहतर रहे हैं. शिंजो आबे को भारत से बेहद लगाव था, इसका सबसे बड़ा उदाहरण उनकी भारत यात्रा थी. वो भारत घूमने के लिए काफी उत्साहित थे, यही वजह थी कि वो बनारस भी गए थे. उनके कार्यकाल में ही दोनों देशों के बीच बुलेट ट्रेन समझौता भी हुआ. अब शिंजो आबे की हत्या के बाद पूरी दुनिया सदमे में है.

इसे भी पढ़ें- Shinzo abe death news: जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की मौत, दुनिया में दहशत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})