trendingNow1zeeHindustan2055199
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

Science News: 'किंग-कॉन्ग' जैसे थे इंसानों के ये पूर्वज, जानें विलुप्त होने की वजह

Research on Largest apes in World: चीनी, ऑस्ट्रेलियाई और अमेरिकी रिसर्चर्स ने खुलासा किया है कि इंसानों के पूर्वज बंदरों की एक प्रजाति ऐसी भी थी, जिसकी लंबाई 3 मीटर हुआ करती थी.

Advertisement
Science News: 'किंग-कॉन्ग' जैसे थे इंसानों के ये पूर्वज, जानें विलुप्त होने की वजह

नई दिल्ली: Research on Largest apes in World: दुनिया के सबसे बड़े बदंर करीब 3 मीटर लंबे थे, जो इंसानों के पूर्वज हुआ करते थे. इनका वजन 250 किलो था. यह खुलासा चीनी, ऑस्ट्रेलियाई और अमेरिकी रिसर्चर्स की एक टीम ने किया है. इनका दावा है कि ये वानर  में दक्षिणी चीन के कार्स्ट मैदानों में रहा करते थे. ये बाद में विलुप्त हो गए, लेकिन इनके शरीर के कुछ हिस्से जैसे जबड़े और दांत मिले हैं.  

लाख सालों तक इनका अस्तित्व रहा
इंसानी प्रजाति के इन पूर्वजों को 'गिगेंटोपिथकस ब्लैकी' नाम दिया गया है. रिरचर्स का दावा है ये वानर लाखों वर्षों तक जिंदा थे. लेकिन वर्तमान रिकॉर्ड में सिर्फ इनके दांत और जबड़े बचे हैं. लेकिन रिरचर्स ने इनके विलुप्त होने की गुत्थी भी सुलझा दी है. 

क्यों विलुप्त हुए ये वानर?
साल 2015 से चीनी, ऑस्ट्रेलियाई और अमेरिकी वैज्ञानिकों की एक टीम दक्षिणी चीन के कई इलाकों का मुआयना कर रही है. इन इलाकों में ये उसी वानर की खोज कर रहे थे, जो किसी समय पर जीवित था.  सैंकडों गुफाओं की छानबीन करने और कई साक्ष्य जुटाने के बाद रिसर्चर्स एक निष्कर्ष पर पहुंचे. ये वानर 295,000 से 215,000 साल पहले विलुप्त हो गए थे. इनके विलुप्त होने का कारण क्लाइमेट चेंज था. उस दौरान जंगल खराब होने लगे थे. उन्हें पौष्टिक और पर्याप्त खाना नहीं मिल रहा था. जिससे इनकी प्रजाति विलुप्त हो गई. 

दूसरी प्रजातियों को बचाने में काम आएगी रिसर्च
जबकि एक समय ऐसा भी था जब ये विशाल वानर जंगलों में खूब फला-फूला करते थे. रिसर्चर्स का कहना है कि इन पर हुए इस शोध ने बड़े रहस्य से पर्दा उठा दिया है. यह रिसर्च अन्य प्रजातियों को भी विलुप्त होने से बचा सकती है, क्योंकि इसमें बताया गया है कि बड़े आकार के जानवरों को किस तरह के भोजन ने नुकसान पहुंचाया है.

ये भी पढ़ें- Mini Brain: इंसानी टिश्यू से बना दुनिया का पहला 'मिनी ब्रेन', जानें इससे क्या फायदा होगा?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})