trendingNow1zeeHindustan1300458
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

फैक्ट्री में बनेंगे आपके हमशक्ल, रूस में हो रहा अनोखा प्रयोग

हमशक्ल रोबोट बनाने वाली इस कंपनी का नाम प्रोमोबोट्स (Promobots) है. सिर्फ तस्वीर की मदद से रोबोट बन सकते हैं.

Advertisement
फैक्ट्री में बनेंगे आपके हमशक्ल, रूस में हो रहा अनोखा प्रयोग

लंदन: रूस में एक रोचक प्रयोग हो रहा है. इसमें फैक्ट्री में जीवित इंसानों के हमशक्ल बनाने की तैयारी हो रही है. हालांकि ये हमशक्ल एक जीवित इंसान नहीं बल्कि एक रोबोट होगा. हमशक्ल रोबोट बनाने वाली इस कंपनी का नाम प्रोमोबोट्स (Promobots) है. 

इस हमशक्ल रोबोट को रोबोट डोपेलगैंगर्स (doppelganger) कहा जाता है. डोपेलगैंगर्स का चेहरा हूबहू किसी भी व्यक्ति की चेहरे की तरह हो सकता है. यानी जिस किसी भी अपना डोपेलगैंगर्स बनवाना होगा, उन्हें सिर्फ अपनी तस्वीर देनी होगी. हालांकि हर कोई अभी अपनी हमशक्ल रोबोट नहीं बना सकता है. 

जीवन जैसी मशीनें बनाने वाली रूसी रोबोटिक्स कंपनी प्रोमोबॉट्स ने बताया है कि तस्वीरों की मदद से लोगों के डोपेलगेंजर्स बनाना कानूनी है. वीडियो में, प्रोमोबोट रोबोट्स के एक स्टाफ सदस्य ने समझाया: "रोबोट डोपेलगैंगर्स के बारे में कानून क्या कहता है? क्या मानव रूप वाले रोबोट बनाना संभव है? हां यह संभव है. 

क्या होगा अगर किसी के पास आपकी फोटो हो
"रोबोटिक्स विशेषज्ञों को रोबोट डोपेलगेंजर्स बनाने के लिए प्रोटोटाइप की तस्वीरों की आवश्यकता होती है और ये कॉपीराइट ऑब्जेक्ट हैं. तस्वीरें खरीदी या दान की जा सकती हैं." हालांकि, रोबोटिक्स विशेषज्ञ ने आगे बताया कि आपकी जानकारी के बिना आपकी तरह दिखने के लिए एक रोबोट बनाया जा सकता है. 

ब्लोक ने कहा: "क्या कोई और आपकी जानकारी के बिना रोबोट डोपेलगैंजर्स बना सकता है? हां. अगर किसी के पास आपकी छवियों का अधिकार है, लेकिन यादृच्छिक सीसीटीवी छवियों से आपकी सटीक प्रतिलिपि बनाना असंभव है. चिंता न करें."

8 अगस्त को पोस्ट किए जाने के बाद से वीडियो को 3,200 से अधिक लाइक्स मिले, और प्रशंसकों ने टिप्पणियों में यह साझा करने के लिए दौड़ लगाई कि वे इस रहस्योद्घाटन के बारे में क्या सोचते हैं. एक यूजर ने लिखा, 'क्षमा करें, मैं अब इसका समर्थन नहीं कर सकता, यह अमानवीय है.  एक अन्य ने कहा: "डर तब होता है जब मानव मस्तिष्क को मशीन में लगाया जा सकता है और यह वहां काम करता है."

ये भी पढ़ें: 'क्वांटिको' एक्ट्रेस ऐनी हेचे का हुआ निधन, प्रियंका चोपड़ा ने लिखी इमोशनल पोस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})