Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

Russia: रूस में कवि ने पढ़ी ऐसी कविता, कोर्ट ने सुना दी 7 साल की सजा!

 Russia Poet Punished: रूस में एक कवि को युद्ध के खिलाफ कविता पढ़ना भारी पड़ गया, कोर्ट ने उसे 7 साल की सजा सुना दी. कविता का यह कार्यक्रम सितंबर 2022 में लेखक व्लादिमीर मायाकोस्की के स्मारक के पास हुआ था.

Advertisement
Russia: रूस में कवि ने पढ़ी ऐसी कविता, कोर्ट ने सुना दी 7 साल की सजा!
Zee Hindustan Web Team|Updated: Dec 29, 2023, 05:29 PM IST

नई दिल्ली: Russia Poet Punished: रूस की एक अदालत ने एक कवि को 7 साल की सजा सुना दी है. उसका गुनाह बीएस इतना था कि उसने रूस-यूक्रेन युद्ध पर एक कविता पढ़ दी थी. कहा जाता है कि कवि दुनिया को सीख देता है, उन्हें नैतिक बातें सिखाता है. मशहूर कवि मुनव्वर राणा कहते हैं कि बचपन में हमारे कस्बे में जब भी कवि सम्मेलन होता तो मां अपने बच्चों को तालीम के लिए स्कूलों में नहीं भेजती थीं, क्योंकि उनका मानना था कि खुद स्कूल उनके यहां कवि सम्मेलन के रूप में चलकर आया है. लेकिन रूस में एक कवि के लिए कविता पढ़ना ही अपराध हो गया. 

क्या है मामला?
जानकारी के मुताबिक, मॉस्को की ट्वेर्स्कोई जिला अदालत ने माना कि कवि अर्तयोम करमदीन ने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने वाली अपील की और नफरत फैलाई. उन्हें इसका दोषी मानकर 7 साल की सजा दी गई है. यह सजागुरूवार को अदालत ने सुनाई. कवि करमदीन ने  सितंबर 2022 में मॉस्को में एक प्रस्तुति के दौरान युद्ध के विरोध में एक कविता सुनाई थी.

एक अन्य को साढ़े 5 साल की सजा
इस कार्यक्रम में येगो श्तोवबा ने भी कमरदीन की कविता सुनाई थी, उन्हें भी साढ़े पांच साल की जेल हुई है. यह कार्यक्रम सितंबर 2022 में लेखक व्लादिमीर मायाकोस्की के स्मारक के पास हुआ था. पुलिस ने कार्यक्रम के के हिस्सा बने कमरदीन समेत कई लोगों को हिरासत में लिया था. 

हो चुके कई लोग गिरफ्तार
रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से युद्ध का विरोध करने वाले कई लोग गिरफ्तार हो गए हैं. फरवरी 2022 के अंत से नवंबर 2023 के अंत तक युद्ध का विरोध करने वाले 19,847 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया था. 

ये भी पढ़ें- अंडा खाने को तरस रहा भारत का सबसे करीबी मुल्क, जानें क्यों कोई और देश सप्लाई को तैयार नहीं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})