trendingNow1zeeHindustan1759644
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

ईद के मौके पर मस्जिद पहुंचे पुतिन बोले- हमारे देश में कुरान जलाते तो...

स्वीडन में कुरान जलाए जाने को लेकर विवाद अब वैश्विक हो गया है.कई देशों ने इसको लेकर अब मुखर विरोध शुरू कर दिया है. इसी बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी पुलिस के सामने कुरान जलाए जाने की घटना पर घोर आपत्ति जाहिर की है.

Advertisement
ईद के मौके पर मस्जिद पहुंचे पुतिन बोले- हमारे देश में कुरान जलाते तो...

नई दिल्लीः स्वीडन में कुरान जलाए जाने को लेकर विवाद अब वैश्विक हो गया है.कई देशों ने इसको लेकर अब मुखर विरोध शुरू कर दिया है. इसी बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी पुलिस के सामने कुरान जलाए जाने की घटना पर घोर आपत्ति जाहिर की है. तमाम संकट के बीच दागिस्तान दौरे पर पहुंचे पुतिन ने कहा कि कुछ देशों मे कुरान की बेअदबी को अपराध के तौर पर नहीं देखा जाता लेकिन रूस में यह दंडनीय अपराध है और इसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

जानिए क्या बोले पुतिन
दागिस्तान रूस का मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र है जहां पुतिन ने बुधवार को पहुंचकर कहा कि मुस्लिमों के लिए कुरान बहुत पवित्र है. हम जानते हैं कि अन्य देशों में प्रदर्शनकारी अलग तरह से बर्ताव करते हैं. वहां धार्मिक भावनाओं का सम्मान नहीं किया जाता है.लेकिन रूस में जानबूझकर किसी के धर्म का अपमान करना अपराध की श्रेणी में आता है और इसे किसी भी तरह से बढ़ावा नहीं दिया जाएगा.

मस्जिद गए पुतिन
इस दौरान रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने दागिस्तान की जुमा मस्जिद का भी दौरा किया. यह मस्जिद दर्बेंट में है. उन्हें इस दौरान कुरान भी भेंट में दी गई. दर्बेंट संग्रहालय संरक्षक के निदेशक वेली फैटालियेव ने कहा कि हमने हमारे राष्ट्रपति को पवित्र कुरान दी है.

बता दें कि जुमा मस्जिद रूस की सबसे प्राचीन और दुनिया की सबसे पुरानी मस्जिद है. अरब के सैन्य शासक मसलामा इब्न अब्द अल मलिक ने 733-734 ईस्वी में इस मस्जिद का निर्माण कराया था.स्वीडन में विरोध स्वरूप कुरान जलाए जाने की घटना पर इस्लामिक देशों न आपत्ति जाहिर की है. इराक, ईरान, तुर्की, सऊदी अरब, बहरीन, कुवैत और संयुक्त अरब अमीरात इसका विरोध कर रहे हैं. इराक ने स्वीडन में कुरान जलाए जाने को मंजूरी देने वाले फैसले की निंदा की है. 

जानिए क्या है मामला
दरअसल, स्वीडन में लगातार कुरान को लेकर विरोध होते रहे हैं. कई जगह प्रदर्शनकारी खुलेआम कुरान की प्रतियों को जलाते हैं और इसे लेकर प्रदर्शन करते हैं. रिपोर्ट्स के मुातबिक, स्वीडन में अब पुलिस स्टेशन के सामने कुरान जलाने को मंजूरी भी मिल गई है.वहीं, रूस में पिछले दिनों एक बड़ी सियासी घटनाक्रम हुआ था जब वैगनर ग्रुप ने रूस में विद्रोह शुरू किया था. हालांकि, पुतिन ने इस विरोध को दबा दिया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})