trendingNow1zeeHindustan1216899
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

पुतिन के मल-मूत्र तक को एकत्रित करते हैं उनके बॉडीगार्ड, विदेशी दौरे में छिपाते हैं ये राज

पुतिन विदेश जाते हैं, तो उनकी संघीय सुरक्षा सेवा के सदस्य उनके मल-मूत्र को पैकेट में एकत्रित करते हैं.  इन्हें एक ब्रीफकेस के अंदर तब तक रखा जाता है जब तक वे रूस नहीं लौटते.

Advertisement
पुतिन के मल-मूत्र तक को एकत्रित करते हैं उनके बॉडीगार्ड, विदेशी दौरे में छिपाते हैं ये राज

लंदन: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बारे में कई नए खुलासे हुए हैं. एक रिपोर्ट से पता चला है कि जब भी पुतिन विदेश जाते हैं, तो उनकी संघीय सुरक्षा सेवा के सदस्य (बॉडीगार्ड) उनके मल-मूत्र को एक विशेष पैकेट में एकत्रित करते हैं. यही नहीं फिर इन्हें एक ब्रीफकेस के अंदर तब तक रखा जाता है जब तक वे रूस नहीं लौटते.

डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन के बॉडीगार्ड के इस काम का एक खास मकसद है. दरअसल वे पश्चिमी जासूसों को पुतिन के स्वास्थ्य के बारे में खुफिया जानकारी एकत्र करने से रोकने के लिए ऐसा करते हैं. यह पुतिन की सेहत संबंधी मुद्दों को गुप्त रखने का तरीका है. 

आपको बता दें कि यूक्रेन युद्ध के बाद से राष्ट्रपति पुतिन के स्वास्थ्य को लेकर तरह-तरह का अनुमान लगाया गया है. कोई कहता है कि पुतिन को कैंसर है तो कोई अन्य बीमारी होने का दावा करता है. पुतिन के डिमेंशिया और यहां तक ​​​​कि पार्किंसंस रोग से पीड़ित होने की कई रिपोर्ट सामने आई है. 

क्या है खुलासा
फ्रांसीसी समाचार पत्रिका पेरिस मैच के दो खोजी पत्रकारों के अनुसार, व्लादिमीर पुतिन के मलमूत्र का संग्रह संघीय सुरक्षा सेवा की नौकरी का हिस्सा है, क्योंकि उन्हें किसी भी कीमत पर उच्च पदस्थ राज्य के अधिकारियों की रक्षा करने का काम सौंपा जाता है.

दो सबूत भी पेश किए
रिपोर्टर रेजिस जेंटे, जिन्होंने रूस पर दो पुस्तकें लिखीं, और मिखाइल रुबिन, जिन्होंने दस वर्षों से अधिक समय तक रूसी समसामयिक मामलों को कवर किया है, का कहना है कि पुतिन के मलमूत्र संग्रह के दो उदाहरण 29 मई 2017 को राष्ट्रपति की फ्रांस की यात्रा और अक्टूबर 2019 में सऊदी अरब की यात्रा के थे.

इन दोनों मामलों में, यह आरोप लगाया जाता है कि यात्रा के दौरान पुतिन के पास या तो एक निजी शौचालय था, या उनके साथ कई गार्ड थे. एक अन्य उदाहरण दिसंबर 2019 में हो सकता है, जब पुतिन को पेरिस में यूक्रेन शिखर सम्मेलन के दौरान छह अंगरक्षकों के साथ शौचालय जाते हुए देखा गया था.

उस समय 67 वर्षीय रूसी नेता को पांच अंगरक्षकों द्वारा सुनिश्चित करने के बाद बाथरूम से बाहर निकलते हुए फिल्माया गया था. पेरिस के एलिसी पैलेस में शौचालय से निकलते ही एक अन्य अंगरक्षक उनके पीछे-पीछे चला.

बीबीसी की एक पूर्व पत्रकार फ़रीदा रुस्तमोवा ने भी ट्विटर पर यह समझाते हुए रिपोर्ट की पुष्टि की कि उनके एक सूत्र, जो कथित तौर पर पुतिन के पुराने परिचित हैं, ने कहा कि काफी समय से पुतिन ऐसा ही कर रहे हैं.  

रूसी नेता पहले भी ऐसा करते थे
मलमूत्र संग्रह के माध्यम से खुफिया जानकारी एकत्र करना विश्व नेता द्वारा एक नया उद्यम नहीं है. 2016 में, एक पूर्व सोवियत एजेंट ने कहा कि उन्हें सबूत मिले कि सोवियत संघ के नेता जोसेफ स्टालिन ने पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के संस्थापक माओत्से तुंग के अपशिष्ट पदार्थ का विश्लेषण करके जांच की थी.

इगोर अतामानेंको ने एक रूसी अखबार को बताया कि 1940 के दशक में स्टालिन की गुप्त पुलिस ने लोगों के मल का अध्ययन करने के लिए एक शीर्ष गुप्त प्रयोगशाला की स्थापना की थी.

1949 की सर्दियों में माओ की 10 दिवसीय रूस यात्रा के दौरान, चीनी नेता के अपशिष्ट उत्पादों को एकत्र करने और उनका अध्ययन करने के लिए विशेष शौचालय स्थापित किए गए थे. सीवर से जुड़े होने के बजाय, उन शौचालयों को विशेष बक्से में ले जाया गया. 

ये भी पढ़िए- नीली त्वचा और भूरे खून वाले इंसान, जानें कहां रहता है दिलचस्प कहानी वाला अनोखा परिवार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})