trendingNow1zeeHindustan2063432
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

भारत और कनाडा के रिश्तों में खटास से भारतीयों छात्रों की परेशानी बढ़ी, जानें- क्या है पूरा मामला

Canada Study Permits:  कनाडा के एक मंत्री ने कहा है कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद राजनयिक तनाव के कारण कनाडा में भारतीय छात्रों को जारी किए जाने वाले स्टडी परमिट में 86 प्रतिशत की गिरावट आई है.

Advertisement
भारत और कनाडा के रिश्तों में खटास से भारतीयों छात्रों की परेशानी बढ़ी, जानें- क्या है पूरा मामला

Canada Study Permits: कनाडा के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद के कारण वर्ष 2023 में कनाडा द्वारा भारतीय छात्रों को जारी किए गए स्टडी परमिट की संख्या में भारी गिरावट देखी गई. एक साक्षात्कार में, अधिकारी ने यह भी कहा कि उनका मानना ​​है कि भारतीयों के लिए स्टडी परमिट की संख्या जल्द ही बढ़ने की संभावना नहीं है.

उन्होंने कहा, ऐसा तब किया गया जब भारत ने परमिट की प्रक्रिया करने वाले कनाडाई राजनयिकों को निकाल दिया और तो और खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर राजनयिक विवाद के कारण कम भारतीय छात्रों ने भी आवेदन कम किया था.

जून में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के यह कहने के बाद भारत और कनाडा के बीच राजनयिक तनाव पैदा हो गया कि ब्रिटिश कोलंबिया में निज्जर की हत्या में भारतीय सरकारी एजेंटों के शामिल होने के सबूत हैं.

स्टडी परमिट में कितनी कमी आई?
कनाडा के एक मंत्री ने कहा है कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद राजनयिक तनाव के कारण कनाडा में भारतीय छात्रों को जारी किए जाने वाले अध्ययन परमिट में 86 प्रतिशत की गिरावट आई है. अब कुल परमिट 108,940 से 14,910 हो गए. इसके अलावा, इस विवाद ने भारतीय छात्रों को दूसरे देशों में पढ़ने के लिए प्रेरित किया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})