trendingNow1zeeHindustan1547911
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

जानें कौन हैं मुस्लिम देश की खूबसूरत राजकुमारी अजेमाह बोल्किया, जिन्होंने की अपने इस भाई से शादी

एशियाई देश ब्रूनेई की राजकुमारी अजेमाह नि'मातुल बोल्किया (Azemah Ni'matul Bolkiah) ने अपने कजन प्रिंस बहर इब्नी जेफ्री बोल्किया से शाही शादी रचा ली है. सुल्तान हसानल बोल्किया की 38 वर्षीय बेटी अजेमाह की शाही शादी के कार्यक्रम 8 जनवरी को दक्षिणी पूर्व एशिया में बोर्नियो आईलैंड में स्वतंत्र सल्तनत में शुरू हुए थे. 

Advertisement
जानें कौन हैं मुस्लिम देश की खूबसूरत राजकुमारी अजेमाह बोल्किया, जिन्होंने की अपने इस भाई से शादी

नई दिल्लीः एशियाई देश ब्रूनेई की राजकुमारी अजेमाह नि'मातुल बोल्किया (Azemah Ni'matul Bolkiah) ने अपने कजन प्रिंस बहर इब्नी जेफ्री बोल्किया से शाही शादी रचा ली है. सुल्तान हसानल बोल्किया की 38 वर्षीय बेटी अजेमाह की शाही शादी के कार्यक्रम 8 जनवरी को दक्षिणी पूर्व एशिया में बोर्नियो आईलैंड में स्वतंत्र सल्तनत में शुरू हुए थे. 

सुल्तान के भाई के बेटे हैं प्रिंस बहर
रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रिंस बहर सुल्तान हसानल बोल्किया के भाई प्रिंस जेफ्री बोल्किया का बेटा है. बोर्नियो बुलेटिन के अनुसार, सुल्तान के आधिकारिक आवास इस्ताना नुरुल इमान के बैंक्वेट हॉल में यह कार्यक्रम शुरू हुआ और इसके बाद के दिनों में समारोह आयोजित किए गए. 

समारोह में परंपराओं के मुताबिक उपहार का आदान-प्रदान हुआ. शाही प्रतीक चिह्न की प्रस्तुति की गई. तीन दिवसीय विवाह समारोह हुआ. एक भोजन समारोह और एक औपचारिक समापन हुआ.

राजकुमारी के छोटे भाई ने शेयर कीं फोटो
राजकुमारी अजेमाह के छोटे भाई प्रिंस मतीन ने सोशल मीडिया पर शादी की झलकियां साझ कीं. उन्होंने 11 जनवरी को पाउडरिंग समारोह और 15 जनवरी को अंतिम शादी समारोह की तस्वीरें पोस्ट कीं. उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा, मैं अपनी प्रिय बड़ी बहन के लिए बहुत खुश हूं.

शादी में कई देशों के मेहमान हुए थे शामिल
ब्रुनेई में कनाडा की उच्चायुक्त अंब्रा डिकी ने बोर्नियो बुलेटिन से कहा कि पहली बार व्यक्तिगत रूप से एक शाही शादी देखने के लिए शादी के उत्सव में आमंत्रित किया जाना एक सम्मान की बात थी, क्योंकि हम केवल टेलीविजन और फिल्मों में इन घटनाओं को देखेंगे! समारोह में ब्रुनेई में थाईलैंड के राजदूत बूसारा कंचनलाई भी शामिल हुए. उन्होंने कहा कि इस आयोजन ने उन्हें स्थानीय संस्कृति और रीति-रिवाजों के बारे में अधिक सिखाया.

बता दें कि ब्रुनेई जम्बुद्वीप में स्थित एक देश है. इंडोनेशिया के पास स्थित ब्रुनेई में राजतंत्र (सल्तनत) है. ब्रुनेई पूर्व में एक समृद्ध मुस्लिम सल्तनत थी, जिसका प्रभाव सम्पूर्ण बोर्नियो तथा फिलीपिंस के कुछ हिस्सों तक था.

साल 1888 में यह ब्रिटिश संरक्षण में आ गया था. साल 1941 में जापानियों ने यहां कब्जा कर लिया था. साल 1945 में ब्रिटेन ने इसे मुक्त करवाकर पुन: अपने संरक्षण में ले लिया था. साल 1984 में इसे पूर्ण स्वतंत्रता मिली थी.

यह भी पढ़िएः पूरे दिन काम करने के बाद क्या करते हैं एलन मस्क, खुद किया खुलासा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})