trendingNow1zeeHindustan1573511
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

यहां पेट्रोल-डीजल के दाम में फिर बढ़ोतरी करेगी सरकार, गैस की कीमतों में भी होगा इजाफा

Petrol Diesel Price: महंगाई ने कमर तोड़ रखी है. इसके चलते घर खर्च चलाना मुश्किल हो गया है. इसी बीच सरकार ने एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया है. यही नहीं गैस की कीमतों में भी सरकार की ओर से बढ़ोतरी की जाएगी. न्यूज एजेंसी आईएएनएस ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि पाकिस्तान में सरकार फिर से ईंधन के दाम बढ़ाएगी.

Advertisement
यहां पेट्रोल-डीजल के दाम में फिर बढ़ोतरी करेगी सरकार, गैस की कीमतों में भी होगा इजाफा

नई दिल्लीः Petrol Diesel Price: महंगाई ने कमर तोड़ रखी है. इसके चलते घर खर्च चलाना मुश्किल हो गया है. इसी बीच सरकार ने एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया है. यही नहीं गैस की कीमतों में भी सरकार की ओर से बढ़ोतरी की जाएगी. न्यूज एजेंसी आईएएनएस ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि पाकिस्तान में सरकार फिर से ईंधन के दाम बढ़ाएगी.

आज हो सकती है ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी
दरअसल, पाकिस्तान को दिवालिया होने और वित्तीय मंदी से बचाने के लिए शहबाज शरीफ सरकार 16 फरवरी यानी आज ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती है. सरकारी तिमाहियों में एक स्रोत के अनुसार, पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में कम से कम 12.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने की संभावना है.

सूत्रों ने कहा, 'पेट्रोल की एक्स-डिपो लीटर कीमत में कम से कम 32.07 पीकेआर, हाई स्पीड डीजल (एचएसडी) में 32.84 प्रति लीटर पीकेआर, मिट्टी के तेल में 28.05 प्रति लीटर पीकेआर और लाइट डीजल ऑयल (एलडीओ) में कम से कम 9.90 प्रति लीटर पीकेआर की वृद्धि देखी जा सकती है.'

जनवरी में भी ईंधन के दाम में हुआ था इजाफा
यह हाल ही में सरकार की ओर से 29 जनवरी को ईंधन की कीमतों में 35 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद आया है. सूत्र ने कहा, 'संभावना है कि नई कीमतें वर्तमान सरकारी करों और अनुमानित पीएसओ आकस्मिकताओं पर आधारित हैं.'

IMF की प्रमुख मांगों को मानने के लिए होगी वृद्धि 
सूत्र ने यह भी कहा कि ईंधन की कीमतों में वृद्धि के निर्णय का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रमुख मांगों में से एक को पूरा करना है, जिसने पाकिस्तान को 50 पीकेआर प्रति लीटर के पेट्रोलियम लेवी की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए कहा है.

सूत्र ने कहा, 'अनुमानित डॉलर/रुपया समायोजन पेट्रोल और एचएसडी दोनों के लिए 15 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर लागू होता है, जबकि यह माना जाता है कि एचएसडी पर पेट्रोलियम शुल्क (पीएल) बढ़कर 50 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर हो जाएगा.'

जानिए पाक में पेट्रोल डीजल की मौजूदा कीमतें
अभी पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 249.80 पीकेआर प्रति लीटर है, जबकि हाई स्पीड डीजल 295 पीकेआर प्रति लीटर, मिट्टी का तेल 189.83 पीकेआर प्रति लीटर और लाइट डीजल ऑयल 187 पीकेआर प्रति लीटर है.

यह भी पढ़िएः Ukraine Russia War: यूक्रेन पर लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टरों से नए हवाई हमले की तैयारी में पुतिन

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})