trendingNow1zeeHindustan1250310
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

खतरे में तोतों की दुनिया की सबसे बड़ी कॉलोनी पेटागोनिया, 37,000 घोंसले में रहते लाखों पक्षी

अर्जेंटीना में पेटागोनिया में दुनिया की सबसे बड़ी तोते की कॉलोनी हैं, जिसमें 37,000 घोंसले हैं. लेकिन अब तोते की आबादी कम हो रही है.

Advertisement
खतरे में तोतों की दुनिया की सबसे बड़ी कॉलोनी पेटागोनिया, 37,000 घोंसले में रहते लाखों पक्षी

लंदन: अर्जेंटीना में पेटागोनिया के रेगिस्तानी तट के उत्तरी सिरे पर, एल कोंडोर के ऊपर का आसमान रंगीन नजर आता है. इसकी वजह कोई इंद्रधनुष नहीं बल्कि तोते हैं. दरअसल यहां तोतों की इतनी आबादी है कि हर तरफ तोते ही तोते नजर आते हैं. यहां के तोते जब उड़ते हैं तो आसमान में नीले और लाल रंग चमकते हैं. 

पहाड़ की यह ढहती बलुआ पत्थर की चट्टानें दुनिया की सबसे बड़ी तोते की कॉलोनी हैं, जिसमें 37,000 घोंसले हैं. तोते अपने घोंसले बनाने के लिए रेतीले चट्टानों में सुरंग बनाते हैं. ये सुरंगें 9.8 फीट (करीब 3 मीटर) तक गहरी हो सकती हैं. एल कोंडोर की चट्टानें एक प्रजाति के लिए घोंसले का काम करती हैं जो कभी पूरे दक्षिण अमेरिका में दिखाई देती थीं, लेकिन अब तोते की आबादी कम हो रही है.

खतरे में तोते और उनका घर
अर्जेंटीना के मोंटे में तोतों का भोजन स्रोत अमेज़ॅन वर्षावन की तुलना में अधिक तेज़ी से गायब हो रहा है. रेगिस्तानी घास के मैदानों और झाड़ियों का यह कमजोर क्षेत्र, जिसे तोते पसंद करते हैं, वनों की कटाई से पीड़ित है.

चट्टानों के घोंसलों के भीतर अपने चूजों कोके लिए बीज और जामुन खोजने के लिए, तोते को अपने घोंसले से तीन घंटे दूर उड़ना पड़ता है. 

जीवन हो रहा कठिन
जर्मनी में जस्टस लिबिग यूनिवर्सिटी गिसेन के वैज्ञानिकों के अनुसार, हर साल, पक्षियों को खाने के लिए कुछ खोजने के लिए दूर जाना पड़ता है, और यह अनुमान है कि वयस्क प्रति दिन 164 मील (264 किलोमीटर) तक उड़ते हैं. इसके अलावा, मनुष्यों से खतरे और क्षेत्र में बढ़ते पर्यटन तोतों के जीवन को कठिन बना रहे हैं.

बलुआ पत्थर की चट्टानें कॉलोनी के लिए अन्य जोखिम पैदा करती हैं. संरचनाएं कभी-कभी ढह जाती हैं, चट्टान के चेहरे से बड़े पैमाने पर ब्लॉक गिरते हैं और अंदर रहने वाले तोतों की मौत हो जाती है. लेकिन तोते हर साल उत्तर में सर्दियाँ बिताने के बाद लौटते हैं क्योंकि वे अटलांटिक तट के साथ चट्टानों का शुष्क खुलापन पसंद करते हैं.

पक्षियों से भरा आकाश
अर्जेंटीना के निर्देशक केविन ज़ौली, जिन्होंने "पेटागोनिया: लाइफ ऑन द एज ऑफ़ द वर्ल्ड" श्रृंखला का पहला एपिसोड बनाया, जिसका प्रीमियर रविवार को सीएनएन पर होना है, ने पहली बार पक्षियों को 10 साल पहले देखा था जब उन्होंने एल कोंडोर का दौरा किया था. जौली ने कहा कि फिल्म क्रू ने तोतों के साथ 20 दिन बिताए, खास पलों की तलाश में. तोते एकविवाही होते हैं और जीवन भर के लिए साथी होते हैं - और वे सब कुछ एक साथ करते हैं. जौली ने कहा कि वह "जिस तरह से वे एक-दूसरे को देखते हैं और जिस तरह से वे एक-दूसरे को छूते हैं, उससे वह प्रभावित हुए हैं. वे हमेशा एक-दूसरे को चुंबन दे रहे हैं."

ये भी पढ़ें-  मैंने उस महिला से शादी की जो मेरी ब्वॉयफ्रेंड रह चुकी थी, पढ़िए अनोखे प्यार की कहानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})