trendingNow1zeeHindustan1939238
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

Pakistan नहीं छोड़ पाए 17 लाख अफगानी, जानें अब इनसे क्या सलूक करेगी पाक सरकार?

Afghan Refugees In Pakistan: पाकिस्तान सरकार ने 31 अक्टूबर तक 17 लाख अफगानी शरणार्थियों को देश देश छोड़ने का आदेश दिया था. लेकिन अब यह मियाद पूरी हो गई है. अब पाक सरकार इन लोगों को निर्वासित करने का प्लान बना रही है. 

Advertisement
Pakistan नहीं छोड़ पाए 17 लाख अफगानी, जानें अब इनसे क्या सलूक करेगी पाक सरकार?

नई दिल्ली: Afghan Refugees In Pakistan: पाकिस्तान से गैर-दस्तावेजी अफगानी शरणार्थियों की देश छोड़ने की डेडलाइन खत्म हो चुकी है. करीब 17 लाख अफगानी ऐसे हैं जो अवैध रूप से पाकिस्तान में रह रहे हैं और तय सीमा में पाक नहीं छोड़ पाए हैं. ऐसे में अब पाक सरकार उन्हें अपनी गिरफ्त में लेकर जबरन देश से निकालने की फिराक में है. 

क्यों निकाला जा रहा?
अफगानिस्तान में अमेरिका की दखल के बाद करीब 40 लाख अफगानी पाक आ गए थे. इनमें से 17 लाख ऐसे हैं, जिनके पास कोई दस्तावेज नहीं हैं. पाक सरकार का मानना है इन शरणार्थियों की वजह से देश में उग्रवाद और आर्थिक संकट बढ़ रहा है. पाकिस्तान और तालिबान के बिगड़े रिश्तों को भी इसके पीछे का बड़ा कारण माना जा रहा है. बेदखली का आदेश जारी करते हुए कार्यवाहक मंत्री बुगती ने कहा था कि जनवरी से अब तक 24 आत्मघाती हमले हुए हैं. इनमें से 14 हमले अफगानी नागरिकों ने किए थे

तालिबान क्या बोला?
काबुल के अधिकारियों ने पाक सरकार के इस फैसले का विरोध किया है. उन्होंने पाक के निर्वासन के आदेश को क्रूर और बर्बर बताया है. साथ ही चेतावनी भी दी है कि आने वाले समय में पाक सरकार से संबंध और बिगड़ सकते हैं.

कैसे होगा निर्वासन
पाक सरकार अफगान के गैर-दस्तावेजी शरणार्थियों को आश्वस्त करते हुए कहा है कि निर्वासन की कार्रवाई व्यवस्थित ढंग से होगी. सबसे पहले उन लोगों को पाकिस्तान से निकाला जाएगा  जिनका आपराधिक रिकॉर्ड है. निर्वासन की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए अधिकारियों ने होल्डिंग सेंटर भी बना लिए हैं.

ये भी पढ़ें- Ceasefire को लेकर नेतन्याहू का बड़ा बयान, बोले- 'अब सीजफायर करने का मतलब...'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})