trendingNow1zeeHindustan1540966
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

Pakistan Power Crisis: इस्लामाबाद सहित 22 जिलों में बत्ती गुल, कराची में 23 लाख लोगों को नहीं मिला पीने का पानी

Pakistan Power Crisis: पाकिस्तान में राष्ट्रीय ग्रिड में खराबी के कारण सोमवार को बड़े पैमाने पर बत्ती गुल रही जिससे राजधानी इस्लामाबाद और वित्तीय हब कराची समेत मुल्क के बड़े हिस्से में लाखों लोग बिना बिजली के रहे. ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रीय ग्रिड में स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजकर 34 मिनट पर खराबी आ गई जिससे बत्ती गुल हो गई. 

Advertisement
Pakistan Power Crisis: इस्लामाबाद सहित 22 जिलों में बत्ती गुल, कराची में 23 लाख लोगों को नहीं मिला पीने का पानी

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में राष्ट्रीय ग्रिड में खराबी के कारण सोमवार को बड़े पैमाने पर बत्ती गुल रही जिससे राजधानी इस्लामाबाद और वित्तीय हब कराची समेत मुल्क के बड़े हिस्से में लाखों लोग बिना बिजली के रहे. ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रीय ग्रिड में स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजकर 34 मिनट पर खराबी आ गई जिससे बत्ती गुल हो गई. 

'12 घंटे में पूरी तरह से बहाल हो जाएगी बिजली'- ऊर्जा मंत्रालय

मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘प्रणाली को ठीक करने का काम चल रहा है.’’ ऊर्जा मंत्री खुर्रम दस्तगीर ने कहा कि मरम्मत का काम चल रहा है. जियो न्यूज ने उनके हवाले से कहा, ‘‘मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि देशभर में अगले 12 घंटे में बिजली पूरी तरह बहाल कर दी जाएगी.’’ 

दस्तगीर ने बिजली प्रणाली में खराबी आने के बारे में कहा कि प्राधिकारियों ने ईंधन की लागत बचाने के लिए सर्दियों में कम मांग के कारण रात में बिजली उत्पादन प्रणाली बंद कर दी थी. उन्होंने कहा कि लेकिन सुबह जब प्रणाली चालू की गई तो ‘‘दादू और जमशोरो के बीच कहीं फ्रीक्वेंसी तथा वोल्टेज में उतार-चढ़ाव देखा गया’’ जिससे बिजली उत्पादन प्रणाली बंद हो गई. पाकिस्तान की वित्तीय राजधानी कराची में लोग जब आज सुबह उठे तो घर में बत्ती गुल थी. 

कराची पर दिखा संकट का सबसे ज्यादा असर

प्राप्त जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान के अन्य शहरों में भी बिजली बड़े पैमाने पर गुल रही लेकिन कराची पर इसका सबसे ज्यादा असर हुआ. करीब 23 लाख से अधिक आबादी वाले कराची शहर में कुछ लोगों को पीने का पानी नहीं मिला क्योंकि पानी के पंप बिजली से चलते हैं. 

ऐसा पहली बार नहीं है जब देश में इस तरह का संकट पैदा हुआ है. पिछले साल अक्टूबर में भी पाकिस्तान में बिजली वितरण प्रणाली में तकनीकी खामी के कारण 12 घंटे बत्ती गुल रही थी. पाकिस्तान कम होते विदेशी मुद्रा भंडार के बीच हाल के वर्षों में दुनिया के सबसे खराब वित्तीय संकट वाले देशों में से एक बन गया है.

यह भी पढ़िए: विश्व गुरु भारत के हिंदू दुनिया में प्रताड़ित! कहीं मंदिर टूट रहे, कहीं महिलाओं से रेप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})