trendingNow1zeeHindustan1478745
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

सबसे ज्यादा भ्रष्टाचारी है पाकिस्तान की पुलिस, न्यायपालिका पर भी सवाल

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की पुलिस सबसे ज्यादा भ्रष्टाचारी है. इसके बाद दूसरे नंबर पर टेंडरिंग और ठेकेदारी, जबकि न्यायपालिका को तीसरा सबसे भ्रष्ट संस्थान बताया गया है. वहीं चौथे स्थान पर सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार शिक्षा क्षेत्र में बताया गया है.

Advertisement
सबसे ज्यादा भ्रष्टाचारी है पाकिस्तान की पुलिस, न्यायपालिका पर भी सवाल

नई दिल्लीः भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की पुलिस सबसे ज्यादा भ्रष्टाचारी है. इसके बाद दूसरे नंबर पर टेंडरिंग और ठेकेदारी, जबकि न्यायपालिका को तीसरा सबसे भ्रष्ट संस्थान बताया गया है. वहीं चौथे स्थान पर सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार शिक्षा क्षेत्र में बताया गया है.

समा न्यूज के मुताबिक, ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल पाकिस्तान (TIP) की ओर से राष्ट्रीय भ्रष्टाचार धारणा सर्वेक्षण (एनसीपीएस) 2022 में किए गए एक सर्वेक्षण में यह जानकारी सामने आई है. 

लोगों को अलग-अलग संस्थानों को देनी थी रैंकिंग
सर्वेक्षण में लोगों से पाकिस्तान में विभिन्न विभागों और संस्थानों को रैंक करने के लिए कहा गया, जहां अनियमितताएं और रिश्वतखोरी देखी गई. विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के जवाबों के आधार पर पुलिस विभाग ने भ्रष्टाचारी के मामले में पहला स्थान हासिल किया है.

लोगों को न्यायपालिका पर भी नहीं है भरोसा

समा न्यूज के मुताबिक, वर्षों से बड़े-बड़े दावों के बावजूद पाकिस्तान की न्यायपालिका फरियादियों को न्याय दिलाने में सक्षम नहीं रही है, क्योंकि उनका मानना है कि न्याय का पैमाना हमेशा ताकतवरों के लिए ही बदल दिया गया है. भ्रष्टाचार के मामले में शिक्षा क्षेत्र ने भी चौथा स्थान हासिल किया है.

सर्वेक्षण में सामने आया है कि सिंध में शिक्षा सबसे भ्रष्ट क्षेत्र रहा है, पुलिस को दूसरे सबसे भ्रष्ट के रूप में देखा गया, जबकि तीसरे सबसे भ्रष्ट के रूप में टेंडरिंग और ठेकेदारी को देखा गया है. 

खैबर पख्तूनख्वा में न्यायपालिका पर सवाल सबसे ज्यादा
पाक के पंजाब में पुलिस सबसे भ्रष्ट सेक्टर रही, टेंडरिंग और ठेका दूसरे नंबर पर और न्यायपालिका तीसरे नंबर पर रही है. समा न्यूज ने बताया कि खैबर पख्तूनख्वा में न्यायपालिका लिस्ट में पहले स्थान पर है, टेंडरिंग और ठेकेदारी दूसरे और पुलिस को तीसरे स्थान पर रखा गया है.

यह भी पढ़िएः बैक्टीरिया हुए असरदार- खून तक पहुंच रहा इंफेक्शन, WHO की रिपोर्ट में खुलासा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})