trendingNow1zeeHindustan1569740
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

Optical Illusion: इस तस्वीर में छिपा है शेर, पर तेज आंख वालों को ही दिखता है, विश्वास नहीं तो ढूंढकर दिखाएं

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन या पिक्चर पजल न सिर्फ उत्सुकता भरा माइंड गेम है. यह दिमाग की कसरत के लिए भी फायेदमंद माना जाता है. ऑप्टिकल इल्यूजन पिक्चर का जवाब ढूंढने में दिमाग की अच्छी खासी एक्सरसाइजो हो जाती है और किसी एक चीज को ध्यान से ढूंढने से हमारी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता भी बढ़ती है. यह भी एक वजह है कि आजकल इंटरनेट पर बहुत सारे पिक्चर पजल वायरल हैं.

Advertisement
Optical Illusion: इस तस्वीर में छिपा है शेर, पर तेज आंख वालों को ही दिखता है, विश्वास नहीं तो ढूंढकर दिखाएं

नई दिल्लीः Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन या पिक्चर पजल न सिर्फ उत्सुकता भरा माइंड गेम है. यह दिमाग की कसरत के लिए भी फायेदमंद माना जाता है. ऑप्टिकल इल्यूजन पिक्चर का जवाब ढूंढने में दिमाग की अच्छी खासी एक्सरसाइजो हो जाती है और किसी एक चीज को ध्यान से ढूंढने से हमारी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता भी बढ़ती है. यह भी एक वजह है कि आजकल इंटरनेट पर बहुत सारे पिक्चर पजल वायरल हैं.

तस्वीर में ढूंढकर दिखाएं शेर
ऐसा ही एक पिक्चर पजल हम लेकर आए हैं. इस तस्वीर में एक शेर छिपा है, लेकिन इस शेर को ढूंढ पाना आसान नहीं है. दावा किया जाता है कि सिर्फ तेज दिमाग और तेज आंख वाले लोग ही इस शेर को ढूंढ निकाल पाते हैं. चाहे आप कितना ही वक्त ले लीजिए, लेकिन नीचे दी गई तस्वीर में छिपे शेर को वहीं ढूंढकर दिखा पाएंगे जिनकी आंखें व दिमाग दोनों तेज हो.

fallback

बाघ के बाद दूसरी सबसे बड़ी बिल्ली
जब तक आप ऊपर दी गई तस्वीर में शेर ढूंढ पाते हैं तब तक हम शेर के बारे में आपको बताते हैं. शेर पेंथेरा वंश की चार बड़ी बिल्लियों में से एक है. यह बाघ के बाद दूसरी सबसे बड़ी बिल्ली है. जंगली शेर अभी उप सहारा अफ्रीका और एशिया में पाए जाते हैं. भारत में भी काफी शेर पाए जाते हैं. 

10 से 14 साल तक जिंदा रहते हैं शेर
लगभग 10 हजार साल पहले शेर इस दुनिया में मानव के बाद सबसे ज्यादा क्षेत्र में फैला हुआ जानवर था. ये अधिकतर अफ्रीका, यूरेशिया में पाए जाते थे. शेर की उम्र 10 से 14 साल के बीच होती है, लेकिन पिंजरे में कैद शेर 20 साल से ज्यादा वक्त तक जिंदा रह सकते हैं.

शेरों को रोम युग से पिंजरे में रखा जाता रहा है. शेरों को 18वीं सदी के अंत से पूरी दुनिया में चिड़ियाघरों में प्रदर्शन के लिए भी रखा जाता रहा है.

तस्वीर में यहां छिपा है शेर

अगर आप अभी भी पिक्चर में दिए गए शेर को नहीं ढूंढ पाए हैं तो नीचे दी गई तस्वीर में हरे घेरे में है शेर

fallback

यह भी पढ़िएः जासूसी बैलून मुद्दे पर अमेरिका ने चीन को फिर धमकाया, कहा- हम शीतयुद्ध नहीं चाहते

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})