trendingNow1zeeHindustan1303818
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

अपडेट हुई मॉडर्ना की वैक्सीन, अब ओमिक्रॉन वैरिएंट का भी करेगी खात्मा, ब्रिटेन में मिली मंजूरी

अमेरिकी फार्मा कंपनी मॉडर्ना ने नए अपडेट के साथ अपनी कोविड वैक्सीन लॉन्च की है, जिसे यूनाइटेड किंगडम में अप्रूव भी कर दिया गया है.

Advertisement
अपडेट हुई मॉडर्ना की वैक्सीन, अब ओमिक्रॉन वैरिएंट का भी करेगी खात्मा, ब्रिटेन में मिली मंजूरी

लंदन: कोविड-19 के ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ भी अब वैक्सीन तैयार कर ली गई है. अमेरिकी फार्मा कंपनी मॉडर्ना ने नए अपडेट के साथ अपनी कोविड वैक्सीन लॉन्च की है जिसे यूनाइटेड किंगडम में अप्रूव भी कर दिया गया है. मॉडर्ना की इस अपडेटेड वैक्सीन को 'बायवैलेंट वैक्सीन' नाम दिया गया है. यूके में इसे वयस्कों में बूस्टर डोज के तौर पर अनुमति दी गई है. 

यूके की दवा नियामक संस्था (MHRA) इस वैक्सीन के सुरक्षा मानकों की जांच कर रही थी. वैक्सीन को गुणवत्ता, प्रभाव के आधार पर जांचा गया और फिर इसे अप्रूव किया गया है. MHRA ने एक स्टेटमेंट में जानकारी दी है कि एक स्वतंत्र वैज्ञानिक सलाहकार संस्था से इस वैक्सीन का अप्रूवल लिया गया है. इस संस्था का नाम-कमीशन ऑफ ह्यूमन मेडिसिन्स है. इस संस्था ने बेहद सूक्ष्म तरीके से सार्वजनिक स्वास्थ्य का खयाल रखते हुए इस वैक्सीन का विश्लेषण किया है. 

ओमिक्रॉन के खिलाफ बेहद कारगर
क्लीनिकल परीक्षण के डेटा के मुताबिक ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ यह वैक्सीन मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित करती है. यानी कोरोना के मूल वैरिएंट के अलावा यह ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ कारगर है. इसके अलावा यह वैक्सीन वैक्सीन ओमिक्रॉन से म्यूटेट होकर निकले BA.4 और BA.5 पर भी प्रभावी है. वर्तमान में यही दोनों वैरिएंट फैले हुए हैं. 

क्या बोलीं MHRA की हेड
MHRA की हेड जून राइने का कहना है-यूके में कोरोना की फर्स्ट जेनेरेशन यानी मूल वायरस के खिलाफ बनाई गई वैक्सीन ही लगाई जा रही हैं. अब मॉडर्ना की यह अपडेटेड वैक्सीन हमें ओमिक्रॉन के खिलाफ मजबूत हथियार मुहैया करवा रही है.    

वुहान में हुए आटब्रेक के बाद ही बनने लगी थीं वैक्सीन
बता दें कि चीन के वुहान में हुए आउटब्रेक के बाद दुनियाभर में फैली कोविड-19 महामारी के कई वैरिएंट अब तक सामने आ चुके हैं. वायरस के आउटब्रेक के बाद ही दुनिया की विभिन्न फार्मा कंपनियों ने वैक्सीन बनाने की शुरुआत की दी थी. इनमें से कई प्रोजेक्ट्स सफल रहे जो इस वक्त दुनियाभर में लोगों के वैक्सीनेशन के लिए इस्तेमाल भी किए जा रहे हैं. बाद में कोविड-19 के मूलस्वरूप से म्यूटेट होकर कई वैरिएंट सामने आए जिसमें ओमिक्रॉन भी एक है. 

अन्य देशों में भी मिलेगा अप्रूवल!
ओमिक्रॉन वैरिएंट कोरोना के मूल स्वरूप की तुलना में करीब 70 फीसदी तेज रफ्तार से फैलता है. हालांकि इसे डेल्टा की तुलना में कम घातक बताया गया था. अब ओमिक्रॉन के खिलाफ तैयार हुई वैक्सीन के बाद लोगों को इस महामारी को लेकर पैदा हुए डर से राहत मसहूस करने का एक और कारण मिलेगा. संभव है जल्द ही दुनिया के अन्य देशों में भी इस वैक्सीन को अप्रूवल मिले.

इसे भी पढ़ें- कौन हैं जेके रोलिंग, जिन्हें सलमान रुश्दी पर हुए हमले की निंदा करने पर मिली जान से मारने की धमकी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})