trendingNow1zeeHindustan1329336
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

NASA शनिवार को फिर से करेगा चंद्र रॉकेट उड़ान के परीक्षण की कोशिश

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा शनिवार को फिर से अपने नए चंद्र रॉकेट का उड़ान परीक्षण करने की कोशिश करेगा. इस हफ्ते किए गए प्रथम प्रयास के दौरान इंजन में गड़बड़ी आने के बाद इस कार्यक्रम को रोक दिया गया था. 

Advertisement
NASA शनिवार को फिर से करेगा चंद्र रॉकेट उड़ान के परीक्षण की कोशिश

नई दिल्लीः अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा शनिवार को फिर से अपने नए चंद्र रॉकेट का उड़ान परीक्षण करने की कोशिश करेगा. इस हफ्ते किए गए प्रथम प्रयास के दौरान इंजन में गड़बड़ी आने के बाद इस कार्यक्रम को रोक दिया गया था.

ईंधन भरने की प्रक्रिया में कर रहे बदलाव
प्रबंधकों ने मंगलवार को कहा कि वे इस मुद्दे से निपटने के लिए ईंधन भरने की प्रक्रिया में बदलाव कर रहे हैं. उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि सोमवार के नाकाम परीक्षण की वजह एक खराब सेंसर रहा होगा. 

रॉकेट में होगा क्रू कैप्सूल
नासा की ओर से अब तक निर्मित किया गया सर्वाधिक शक्तिशाली रॉकेट 322 फुट (98 मीटर लंबा) है. यह केनेडी स्पेस सेंटर में अपने परीक्षण स्थल पर है और इसके शीर्ष पर मौजूद ‘क्रू कैप्सूल’ खाली है. 

यह भी पढ़िएः सोवियत संघ के अंतिम नेता मिखाइल गोर्बाचेव का निधन, कोल्ड वॉर समाप्त करने में निभाई थी अहम भूमिका

कैप्सूल में रखे जाएंगे तीन पुतले
स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट ‘कैप्सूल’ को चंद्रमा के आसपास पहुंचाने की कोशिश करेगा और इसके बाद वापस आ जाएगा. ‘कैप्सूल’ में कोई भी सवार नहीं होगा और परीक्षण के लिए सिर्फ तीन पुतले रखे होंगे. यदि यह परीक्षण सफल रहा तो यह 50 साल पहले नासा के अपोलो कार्यक्रम के बाद से चंद्रमा पर जाने वाला पहला ‘कैप्सूल’ होगा. 

नासा के रॉकेट प्रोग्राम मैनेजर जॉन हनीकट ने कहा कि शनिवार का प्रक्षेपण अतिरिक्त अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा, भले ही समस्या फिर से उत्पन्न हो और उलटी गिनती फिर रोक दी जाए.

यह भी पढ़िएः Sonia Gandhi Mother: सोनिया गांधी की मां पाओला मायनो का इटली में निधन

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})