trendingNow1zeeHindustan2067060
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

रिश्तों में जमी बर्फ के बीच जयशंकर की मालदीव के विदेश मंत्री से हुई मुलाकात, जानें दोनों के बीच क्या हुई बात

मालदीव में नई सरकार आने के बाद से ही भारत के साथ रिश्तों में खटास आई है. मालदीव से भारतीय सैनिकों की वापसी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर उनके लक्षद्वीप दौरे को लेकर गलत बयानबाजी ने दोनों देशों के रिश्तों में तनातनी पैदा कर दी है. इस बीच भारतीय विदेश मंत्री एय जयशंकर ने युगांडा में गुटनिरपेक्ष आंदोलन के दो दिवसीय शिखर सम्मेलन से इतर मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर से द्विपक्षीय संबंधों पर 'स्पष्ट बातचीत' की. 

Advertisement
रिश्तों में जमी बर्फ के बीच जयशंकर की मालदीव के विदेश मंत्री से हुई मुलाकात, जानें दोनों के बीच क्या हुई बात

नई दिल्लीः मालदीव में नई सरकार आने के बाद से ही भारत के साथ रिश्तों में खटास आई है. मालदीव से भारतीय सैनिकों की वापसी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर उनके लक्षद्वीप दौरे को लेकर गलत बयानबाजी ने दोनों देशों के रिश्तों में तनातनी पैदा कर दी है. इस बीच भारतीय विदेश मंत्री एय जयशंकर ने युगांडा में गुटनिरपेक्ष आंदोलन के दो दिवसीय शिखर सम्मेलन से इतर मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर से द्विपक्षीय संबंधों पर 'स्पष्ट बातचीत' की. 

'संबंधों पर खुलकर हुई बातचीत'
उन्होंने इसकी तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर शेयर करते हुए लिखा, 'आज कंपाला में मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर से मुलाकात हुई. भारत-मालदीव संबंधों पर खुलकर बातचीत हुई. एनएएम से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा हुई.'

इनके अलावा जयशंकर ने मिस्र, अंगोला और बेलारूस के अपने समकक्षों के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें की. इसमें उन्होंने उनके साथ आपसी हितों और बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग बढ़ाने के मुद्दों पर चर्चा की. उन्होंने मिस्र के विदेश मंत्री समेह शौकरी से मुलाकात की और 'गाजा में जारी संघर्ष पर उनके आकलन और अंतर्दृष्टि' की सराहना की. 

वीजा मुक्त व्यवस्था बढ़ाने पर दिया धन्यवाद
मंत्री ने कहा कि उन्होंने अंगोला के विदेश मंत्री टेटे एंटोनियो के साथ 'अच्छी मुलाकात' की जिसमें उन्होंने भारत-अंगोला और भारत-अफ्रीका सहयोग के विस्तार पर चर्चा की. जयशंकर ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, 'बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग के बारे में भी बात की. भारतीय नागरिकों के लिए वीजा-मुक्त व्यवस्था बढ़ाने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया.'

बेलारूस के विदेश मंत्री से भी की मुलाकात
जयशंकर ने बेलारूस के विदेश मंत्री सर्गेई एलेनिक से भी मुलाकात की और विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर विचारों का आदान-प्रदान किया. उन्होंने 'एक्स' पर पोस्ट किया, 'बेलारूस के विदेश मंत्री सर्गेई एलेनिक के साथ एक सार्थक बैठक की. विभिन्न क्षेत्रों में भारत-बेलारूस सहयोग पर विचारों का आदान-प्रदान किया. साथ ही यूक्रेन संघर्ष से संबंधित घटनाक्रम पर भी चर्चा की.'

भारत ने युगांडा को बसें, एंबुलेंस और ट्रैक्टर दिए
इससे पहले जयशंकर ने अपनी यात्रा की कुछ तस्वीरें भी साझा कीं और लिखा, 'उन्नीसवें एनएएम शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए कंपाला पहुंचा हूं.' भारत ने एनएएम और जी-77 समूह के शिखर सम्मेलन की मेजबानी में युगांडा के सहयोग के लिए देश को मदद स्वरूप 10 बसें, पांच एंबुलेंस, 10 ट्रैक्टर और कुछ ध्वज स्तंभ प्रदान किए हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})