trendingNow1zeeHindustan2328512
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

मोरोक्को की किंजा लेली बनीं दुनिया की पहली मिस AI, 1,500 प्रतियोगियों को पछाड़ जीते 20,000 डॉलर

Worlds First AI Beauty Pageant: किंजा लेली एक कंप्यूटर जनरेटेड मोरक्कन इंफ्लूएंसर है. उन्हें फैनव्यू वर्ल्ड AI क्रिएटर अवॉर्ड से नवाजा गया है. अवॉर्ड के अलावा उन्हें 1,300 डॉलर कैश प्राइज मिला है.  

Advertisement
मोरोक्को की किंजा लेली बनीं दुनिया की पहली मिस AI, 1,500 प्रतियोगियों को पछाड़ जीते 20,000 डॉलर

नई दिल्ली: Worlds First AI Beauty Pageant: फैनव्यू वर्ल्ड AI क्रिएटर अवार्ड्स ने अपने पहली मिस AI वर्ल्ड ब्यूटी कॉन्टेस्ट की विजेता को चुन लिया है. इस अवॉर्ड की विजेता मोरक्को की किंजा लेली बनी है. किंजा ने यह ताज कुल 1,500 कंप्यूटर जनरेटेड महिलाओं को पछाड़ते हुए अपने नाम किया है. लैली को कैसाब्लांका की 40 साल की मिरियम बेस्सा ने बनाया है. 

कौन हैं किंजा लेली? 
किंजा लेली एक कंप्यूटर जनरेटेड मोरक्कन इंफ्लूएंसर है. उन्हें फैनव्यू वर्ल्ड AI क्रिएटर अवॉर्ड से नवाजा गया है. इसके अलावा उन्हें 20,000 डॉलर यानी 16 लाख का कैश प्राइज भी मिला है. ' द मेल' से बातचीत करते हुए जजों ने बताया कि वह किंजा की एडवांस टेक्नोलॉजी और आकर्षक पर्सनैलिटी से काफी ज्यादा प्रभावित थे. इस पुरस्कार को स्वीकारते हुए किंजा के क्रिएटर ने कहा,' मिस AI अवॉर्ड को जीतकर मुझे AI टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाने में अपना काम जारी रखने की और भी ज्यादा प्रेरणा मिली है.  

7 भाषाएं बोल सकती हैं किंजा 
एडवांस टेक्नोलॉजी से भरपूर किंजा के इंस्टाग्राम पर 190,000 के करीब फॉलोवर्स हैं. वह 7 भाषाओं को अच्छे से बोल सकती हैं और अपने प्रशंसकों को वास्तविक समय में जवाब देने की अनुमति देती है. अपनी जीत का जश्न मनाने के लिए किंजा के निर्माता ने एक AI जनरेटेड एक्सेप्टेंस वीडियो भी जारी किया है. वीडियो में किंजा कहती है,' मैं AI क्रिएटर्स को धन्यवाद देने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सकारात्मक प्रभाव की वकालत करने के इस अवसर के लिए अत्यंत आभारी हूं.' 

भारत से थीं जारा शातवारी 
इस प्रतियोगिता में भारत से AI जनरेटेड मॉडल जारा शातवारी ने हिस्सा लिया था. वह प्रतियोगिता में टॉप 10 फाइनलिस्ट की सूची में जगह बनाने में कामयाब हुई थीं. जारा को एक भारतीय मोबाइल विज्ञापन एजेंसी के सहसंस्थापक राहुल चौधरी ने बनाया है. इंस्टाग्राम पर उनके 7,500 से भी ज्यादा फॉलोवर्स हैं. बता दें कि मिस AI का मकसद दुनियाभर के डिजिटल प्रभावशाली व्यक्तियों के पीछे की तकनीकी कौशल और कार्य को प्रदर्शित करना है. 

ये भी पढ़ें- इंटरनेशनल स्पेश स्टेशन है एक छोटे मोहल्ले जैसा! 100 अरब डॉलर से बना, इसमें क्या सुविधाएं?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})