trendingNow1zeeHindustan1675925
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

बियर में स्विमिंग करेंगे नन्हें रोबोट, जानें टेस्ट पर इसका क्या होगा असर

रोबोट, जिन्हें बीयरबॉट्स के रूप में जाना जाता है. ये फर्मेंटेशन की प्रक्रिया में सुधार करते हैं. ये शराब बनाने की प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं. चेक गणराज्य के ब्रनो यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के डॉ मार्टिन पुमेरा स्व-चालित बॉट पर काम कर रहे हैं.

Advertisement
बियर में स्विमिंग करेंगे नन्हें रोबोट, जानें टेस्ट पर इसका क्या होगा असर

लंदन: छोटे 2 मिमी-चौड़े रोबोट, जिन्हें बीयरबॉट्स (BeerBots) के रूप में जाना जाता है, किण्वन (fermentation) प्रक्रिया में सुधार करके संभावित रूप से शराब बनाने की प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं - जिसमें आमतौर पर चार सप्ताह लगते हैं

शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि बियर को और भी बेहतर बनाया जा सकता है. यह हो सकता है छोटे रोबोटों की मदद से जो बियर में डुबकी लगाने और तैरने जा रहे हैं.तथाकथित बीयरबॉट्स शराब बनाने की प्रक्रिया को संभावित रूप से बढ़ावा दे सकते हैं.

कहां हो रहा प्रयोग
चेक गणराज्य के ब्रनो यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के डॉ मार्टिन पुमेरा स्व-चालित बॉट पर काम कर रहे हैं.डेवलपर्स एक स्व-चालित बॉट बनाने के लिए तैयार हैं जो किण्वन को तेजी से पूरा करेगा और अंतिम बियर से खमीर को अलग करना आसान बना देगा. इन परिणामों के आधार पर, वह और उनके शोधकर्ता दावा करते हैं कि बीयरबॉट तेजी से स्वादिष्ट बियर बना सकते हैं.

कैसे बनते हैं मिनी रोबोट
2 मिमी चौड़ा रोबोट आयरन ऑक्साइड से बने होते हैं और इसमें प्रक्रिया को सुपरचार्ज करने के लिए खमीर होता है.जब वे चारों ओर तैरना समाप्त कर लेते हैं, तो उन्हें फ़िल्टरिंग चरण में जोड़ने से बचने के लिए चुंबक से हटाया जा सकता है.

आमतौर पर, किण्वन प्रक्रिया में सामान्य रूप से चार सप्ताह तक का समय लगता है. उस समय के दौरान, अवांछित सूक्ष्मजीव प्रवेश कर सकते हैं और खट्टे स्वाद वाले अंतिम उत्पाद को खराब कर सकते हैं.

जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित इस शोध में उन पुरुषों का अध्ययन किया गया जो एक दिन में एक कैन एल्कोहलिक या नॉन-अल्कोहलिक लेगर पीते थे और स्वास्थ्य संबंधी किसी भी बदलाव पर ध्यान दिया. उन्होंने पाया कि चार सप्ताह के बाद, गट माइक्रोबायोम में विविधता में सुधार हुआ, जो आंतों के मार्ग में रहने वाले रोगाणुओं का संग्रह है.

यह भी पढ़िएः रोबोट की मदद से महिला हुईं प्रेगनेंट, 2 बच्चों ने लिया जन्म

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})