trendingNow1zeeHindustan1281688
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

पृथ्वी पर आएगी मंगल ग्रह की मिट्टी और चट्टानें, दो हेलीकॉप्टर भी जाएंगे लाल ग्रह पर

नासा ने लिखा, "हम मंगल के एक टुकड़े को वापस पृथ्वी पर ला रहे हैं. पर्सविरन्स रोवर ने मंगल ने चट्टान के नमूने को पहले ही एकत्रित कर लिया है.

Advertisement
पृथ्वी पर आएगी मंगल ग्रह की मिट्टी और चट्टानें, दो हेलीकॉप्टर भी जाएंगे लाल ग्रह पर

लंदन: एक ओर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासी की मंगल पर जीवन की तलाश जारी है. वहीं दूसरी ओर नासा ने लाल ग्रह के गहन शोध के लिए नया प्लान बनाया है. नासा अब मंगल के पहले टुकड़े को पृथ्वी पर वापस लाने की योजना बना रहा है. नासा ने अपनी योजना के बारे में और खुलासा किया है.

क्या कहा है नासा ने
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने इंस्टाग्राम पर यह समझाने के लिए पोस्ट किया कि कैसे एक दशक से अधिक समय में पृथ्वी पर पहला मंगल ग्रह का नमूना आना चाहिए. पर्सविरन्स रोवर ने मंगल ने चट्टान के नमूने को पहले ही एकत्रित कर लिया है. इसमें वैज्ञानिक प्राचीन जीवन के संकेत मिलने की उम्मीद कर रहे हैं. 

दो हेलीकॉप्टर भी जाएंगे
नासा ने लिखा, "हम मंगल के एक टुकड़े को वापस पृथ्वी पर ला रहे हैं. "हमारा रोवर वर्तमान में जेज़ेरो क्रेटर के माध्यम से घूम रहा है, लाल ग्रह से नमूने उठा रहा है.

"इस दशक के अंत में, हम दृढ़ता से नमूने एकत्र करने की योजना बना रहे हैं. यदि आवश्यक हो तो हम संभावित बैकअप के लिए दो इनजेनिटी-क्लास हेलीकॉप्टर भी भेज रहे हैं."

क्या है खतरा
अंतरिक्ष एजेंसी ने आगे बताया कि उसके मंगल चढ़ाई वाहन द्वारा नमूने कैसे लिए जाएंगे. इसके बाद यह वाहन कीमती नमूने को यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसियों अर्थ रिटर्न ऑर्बिटर तक ले जाएगा. नासा को उम्मीद है कि नमूने 2033 में पृथ्वी पर वापस आ जाएंगे. यह एक सुविचारित योजना की तरह लगता है लेकिन जोखिम के साथ आता है.

उन जोखिमों में से एक मंगल के नमूने में अज्ञात किसी भी चीज़ से पृथ्वी को दूषित करने का संभावित मुद्दा है. यदि वैज्ञानिकों को मंगल पर जीवन या प्राचीन जीवन के प्रमाण मिलते हैं, तो उन्हें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि जब पृथ्वी का एक नमूना हमारे ग्रह पर लौटाया जाए तो वह सुरक्षित रहे. नासा के वैज्ञानिक डॉ. मूगेगा कूपर ने समझाया: "जब आप कुछ वापस लाते हैं तो आप ऐसा कुछ नहीं लाना चाहते हैं जो मनुष्यों के लिए हानिकारक हो. हालांकि, इस बात की भी संभावना है कि मंगल के नमूने विशुद्ध रूप से चट्टानी होंगे और उनमें अज्ञात रोगाणु नहीं होंगे. सौभाग्य से, नासा के पास नमूने आने की योजना बनाने के लिए दस साल से अधिक का समय है.

इसे भी पढ़ें- कैसी दिखेगी धरती की आखिरी सेल्फी? एआई ने बनाई पिघलते इंसानों की डरावनी तस्वीरें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})