Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

अफ्रीका के कांगो गणराज्य में सेना भर्ती के दौरान बड़ा हादसा, 37 लोगों की गई जान

अफ्रीका के कांगो गणराज्य की राजधानी ब्राजाविले में सेना भर्ती के दौरान भगदड़ मचने से 37 लोगों की जान चली गई है. हालांकि, मृतकों की संख्या अभी भी बढ़ने की आशंका जताई गई है. इस बात की पुष्टि खुद कांगो गणराज्य के प्रधानमंत्री एनाटोल कॉलिनेट मैकोस्सो की और से की गई है. 

Advertisement
अफ्रीका के कांगो गणराज्य में सेना भर्ती के दौरान बड़ा हादसा, 37 लोगों की गई जान
Pramit Singh|Updated: Nov 22, 2023, 10:18 AM IST

नई दिल्लीः अफ्रीका के कांगो गणराज्य की राजधानी ब्राजाविले में सेना भर्ती के दौरान भगदड़ मचने से 37 लोगों की जान चली गई है. हालांकि, मृतकों की संख्या अभी भी बढ़ने की आशंका जताई गई है. इस बात की पुष्टि खुद कांगो गणराज्य के प्रधानमंत्री एनाटोल कॉलिनेट मैकोस्सो की और से की गई है. 

कांगो के प्रधानमंत्री ने की है पुष्टि
कांगो के प्रधानमंत्री ने इस बात की पुष्टि की है कि इस हादसे में 37 लोगों की जान चली गई है. वहीं, कई लोग जख्मी हुए हैं. हालांकि, इस हादसे में कितने लोग घायल हुए हैं, इस बात की स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है. सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस हादसे को देखते हुए प्रधानमंत्री की अथॉरिटी में एक क्राइसिस यूनिट का गठन किया है. 

1,500 सीटों पर निकली थी भर्ती
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो पिछले हफ्ते मध्य अफ्रीकी देश कांगो की सेना ने ऐलान किया था कि वह 18 से 25 साल की आयु के 1,500 लोगों की भर्ती कर रही है. इस भर्ती के सिलसिले में युवा ब्राजाविल के मध्य में मिशेल डी ऑर्नानो स्टेडियम में सोमवार की रात से ही इकट्ठा हुए थे. इसी बीच भगदड़ मच गई. भगदड़ के बीच कुछ लोग गेट की ओर धक्का-मुक्की करते हुए निकलना चाह रहे थे. इसी बीच ये लोग हादसे का शिकार हो गए. 

श्रद्धांजलि के लिए एक दिन का शोक घोषित 
रिपोर्ट्स की मानें, तो इस हादसे के बाद सेना भर्ती प्रक्रिया को निलंबित कर दिया गया है और मृत लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक दिन का शोक घोषित किया गया है. इस हादसे की कई सारी तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की गई हैं, जिनमें दर्जनों घायल युवक बास्केटबॉल कोर्ट के फर्श पर फैले हुए दिखाई दे रहे थे. 

ये भी पढ़ेंः इजरायल और हमास के बीच डेढ़ महीने बाद सीजफायर, नेतन्याहू ने जंग को रोके रखने के लिए दिया ये ऑफर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})