Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

Pneumonia Outbreak: कोरोना की तरह रहस्यमयी निमोनिया ने तोड़ दी चीन की दीवार, कहर बरपाने पहुंच गया अमेरिका!

Pneumonia Outbreak News: चीन में रहस्यमय तरीके से बच्चों में फैली बीमारी, निमोनिया का असर अब अमेरिका के ओहियो में भी देखने को मिलने लगा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो ओहियो में बड़ी संख्या में बच्चे निमोनिया के चपेट में आ गए हैं. इस वजह से उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया जाने लगा है. हालांकि, अमेरिका के ओहिया से ही अभी तक इस तरह की बीमारी का मामला सामने आया है. 

Advertisement
Pneumonia Outbreak: कोरोना की तरह रहस्यमयी निमोनिया ने तोड़ दी चीन की दीवार, कहर बरपाने पहुंच गया अमेरिका!
Pramit Singh|Updated: Dec 01, 2023, 12:36 PM IST

नई दिल्लीः Pneumonia outbreak in China: चीन में रहस्यमय तरीके से बच्चों में फैली बीमारी, निमोनिया का असर अब अमेरिका के ओहियो में भी देखने को मिलने लगा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो ओहियो में बड़ी संख्या में बच्चे निमोनिया के चपेट में आ गए हैं. इस वजह से उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया जाने लगा है. हालांकि, अमेरिका के ओहिया से ही अभी तक इस तरह की बीमारी का मामला सामने आया है. 

142 बच्चों में देखे गए इस तरह के लक्षण 
वॉरेन काउंटी के हेल्थ ऑफिसर्स की मानें, तो अगस्त से अभी तक 142 बच्चों में इस तरह के मामले सामने आए हैं. बच्चों में फैल रही इस बीमारी का नाम अमेरिका में व्हाइट लंग सिंड्रोम दिया गया है. वॉरेन काउंटी के हेल्थ ऑफिसर्स का मानना है कि यह बीमारी ओहियो मेडिकल डिपार्टमेंट के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती बन गई है. 

राष्ट्रीय स्तर पर सब कुछ है सामान्य
वॉरेन काउंटी के हेल्थ ऑफिसर्स का कहना है कि ओहियो में फैल रही यह बीमारी ठीक चीन में फैल रही बीमारी की तरह ही है. इसे लेकर कई यूरोपीय राष्ट्र कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं. वहीं, अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के एक सूत्र का कहना है कि राष्ट्रीय स्तर पर अभी सब कुछ सामान्य है. 

लहर के पीछे की वजह ढूंढने में लगे अधिकारी
हालांकि, अभी ओहियो के अधिकारी इस तरह की बीमारी के लहर के पीछे की वजह को ढूंढने में लगे हैं. वे इस बात से संतुष्ट नहीं हैं कि सांस से संबंधित यह कोई नई तरह की बीमारी है. उनका मानना है कि इस तरह की बीमारी एक ही समय पर कई तरह के वायरस के मिलकर फैलने से बढ़ती हैं. इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हाथों को धोने, हाथों से मुंह ढक कर खांसने और बीमार होने पर घर पर रहने की सलाह दी जा रही है. 

ये भी पढ़ेंः अमेरिका के बहाने फिर जस्टिन ट्रूडो ने अलापा राग, बोले- भारत को खुद पर लगे आरोपों को गंभीरता से लेना चाहिए

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})