trendingNow1zeeHindustan2290345
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

Kuwait Fire: कुवैत की एक इमारत में लगी भीषण आग, भारतीयों समेत 40 लोगों की मौत

Kuwait Fire Deaths: कुवैत में आग लगने के कारण करीब 40 लोगों की मौत हो गई और कई घायल भी हुए हैं. इस हादसे में कुछ भारतीयों की मौत भी हुई है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस हादसे पर गहरी संवेदना प्रकट की है.

Advertisement
Kuwait Fire: कुवैत की एक इमारत में लगी भीषण आग, भारतीयों समेत 40 लोगों की मौत

नई दिल्ली: Kuwait Fire Deaths: कुवैत में 40 लोगों की मौत होने की खबर सामने आई है. मंगाफ शहर की एक इमारत में आग लगने की वजह से ये हादसा हुआ. मरने वालों में करीब 10 भारतीय भी शामिल हैं. भारत के विदेश मंत्रालय ने इस हादसे पर दुःख प्रकट किया है.

जयशंकर ने ट्विटर पर लिखा
भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी इसको लेकर एक्स (पूर्व ट्विटर) पर लिखा, 'कुवैत शहर में आग लगने की घटना की खबर से गहरा सदमा लगा है. कथित तौर पर 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 50 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हैं. हमारे राजदूत घटनास्थल पर गए हैं, हम आगे की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं.'

'परिवार के प्रति गहरी संवेदना'
एस जयशंकर ने आगे कहा कि जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना है. घायलों के शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की कामना करता हूं. हमारा दूतावास इस संबंध में सभी लोगों को पूरी सहायता प्रदान करेगा.

इमारत में रहते हैं ज्यादातर मजदूर
जानकारी के मुताबिक, बुधवार सुबह 4:30 बजे एक लेबर कैंप के किचन में आग लगी. लोगों इसके देखकर अपार्टमेंट से बाहर की ओर कूदने लग गए. लेकिन जो इमारत में फंसे, उनकी धुएं में सांस लेने के कारण मौत हो गई है. इस इमारत में करीब 195 मजदूर थे. इसके मालिक एक मलयाली व्यवसायी केजी अब्राहम हैं.

भारतीय दूतावास ने की पुष्टि 
कुवैत में स्थित भारतीय दूतावास ने इसकी पुष्टि की कि मरने वालों में भारतीय भी शामिल हैं. दूतावास ने आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. साथ ही हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया है. 

कुवैत में रहते हैं करीब 10 लाख भारतीय
गौरतलब है कि कुवैत में कई भारतीय रहते हैं. कुवैत की कुल जनसंख्या में भारतीय 21 फीसदी यानी 10 लाख हैं. वहां की वर्कफोर्स में ये 30% यानी करीब 9 लाख हैं.

ये भी पढ़ें- चीन में बन रहे Humanoid Robots, इनसे इंसानों को खतरा क्यों?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})