Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

गाजा में जल्द खत्म होगी भीषण जंग, नेतन्याहू ने बताया- कहां आगे बढ़ेगा इजरायल

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि जल्द ही गाजा में भीषण जंग खत्म हो जाएगी. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि राफा युद्ध जल्द खत्म होने वाला है. हालांकि उन्होंने साफ किया कि हमास के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी. साथ ही बताया कि इजरायल अब किस तरफ आगे बढ़ेगा.

Advertisement
गाजा में जल्द खत्म होगी भीषण जंग, नेतन्याहू ने बताया- कहां आगे बढ़ेगा इजरायल
Zee Hindustan Web Team|Updated: Jun 24, 2024, 09:00 AM IST

नई दिल्लीः अक्टूबर 2023 से गाजा में हमास के खिलाफ इजरायल जंग लड़ रहा है. अब यह भीषण लड़ाई जल्द खत्म हो सकती है. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि गाजा में हमास के खिलाफ भीषण लड़ाई जल्द खत्म होने वाली है. उन्होंने एक इजरायली चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा, 'राफा में युद्ध समाप्त होने वाला है.' साथ ही उन्होंने कहा, पूरी गाजा पट्टी में युद्ध समाप्त होने के 'बहुत करीब' है.

हमास के खिलाफ जारी रहेगी लड़ाई

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि बेंजामिन नेतन्याहू ने यह भी कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि गाजा पट्टी में चल रहे हमास के साथ संघर्ष का अंत हो जाएगा. हमास के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी.

'हमारी शर्तों पर होगा कोई भी समझौता'

बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनान के सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के खिलाफ युद्ध शुरू करने की इजरायल की चेतावनियों का जिक्र किया. उन्होंने कहा, गाजा में युद्ध समाप्त होने के बाद 'हम उत्तर की ओर बढ़ना जारी रखेंगे.' उन्होंने कहा कि इजरायल-लेबनान सीमा पर युद्ध विराम सुनिश्चित करने के लिए कोई भी समझौता 'हमारी शर्तों पर होगा.' 

'हमास को पूरी तरह सत्ता से हटाया जाएगा'

इजरायल के उत्तर में हिजबुल्लाह-इजरायल के बीच 7 अक्टूबर 2023 से गोलीबारी चल रही है. उन्होंने कहा कि वह सिर्फ इस समझौते पर सहमत होंगे कि गाजा पट्टी में हमास को पूरी तरह से सत्ता से हटा दिया जाएगा और लगभग 100 बंधकों को रिहा किया जाएगा, जो अभी भी गाजा में कैद में हैं.

हिजबुल्लाह को समर्थन की पेशकश

वहीं पश्चिम एशिया में ईरान समर्थित समूहों के हजारों लड़ाकों ने इजरायल के खिलाफ लड़ाई के लिए चरमपंथी समूह हिजबुल्लाह में शामिल होने की पेशकश की है. लड़ाकों का कहना है कि वे हिजबुल्लाह का साथ देने के लिए लेबनान आने को तैयार हैं.

इस क्षेत्र में इस महीने हालात तब और खराब हो गई जब दक्षिणी लेबनान में इजराइली हवाई हमले में हिजबुल्लाह के एक वरिष्ठ सैन्य कमांडर की मौत हो गई थी. हिजबुल्लाह ने जवाबी कार्रवाई करते हुए उत्तरी इजराइल में सैकड़ों रॉकेट दागे थे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})