trendingNow1zeeHindustan2059244
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

'हमें कोई नहीं रोकेगा...', इजरायली पीएम ने बताया कब तक जारी रहेगा युद्ध

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के 100 दिन पूरे हो चुके हैं और अभी भी युद्ध के थमने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं. इसी बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का बड़ा बयान सामने आया है. नेतन्याहू का कहना है कि वे तब तक युद्ध जारी रखेंगे, जब तक हमास के खिलाफ जीत हासिल नहीं कर लेते हैं. 

Advertisement
'हमें कोई नहीं रोकेगा...', इजरायली पीएम ने बताया कब तक जारी रहेगा युद्ध

नई दिल्लीः इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के 100 दिन पूरे हो चुके हैं और अभी भी युद्ध के थमने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं. इसी बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का बड़ा बयान सामने आया है. नेतन्याहू का कहना है कि वे तब तक युद्ध जारी रखेंगे, जब तक हमास के खिलाफ जीत हासिल नहीं कर लेते हैं और उन्हें ऐसा करने से अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) समेत कोई नहीं रोक सकता है. 

साउथ अफ्रीका की शिकायत पर 2 दिन चली सुनवाई
बेंजामिन नेतन्याहू का यह बयान संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत में दक्षिण अफ्रीका की ओर से की गई शिकायत पर दो दिनों की सुनवाई के बाद सामने आया है. दक्षिण अफ्रीका ने संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत में शिकायत दर्ज की थी कि इजरायल फिलिस्तीनियों का जनसंहार कर रहा है. दक्षिण अफ्रीका की इन शिकायतों पर संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत में दो दिनों तक सुनवाई चली. इस दौरान इजरायल ने अपने ऊपर लगे इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है. 

युद्ध रोकने के आदेशों की अनदेखी करेगा इजरायल
बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान और उसके सहयोगी मिलिशिया का जिक्र करते हुए कहा, ‘हमें कोई नहीं रोकेगा, न हेग, न कोई और.’ अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के समक्ष मामले की सुनवाई वर्षों तक चलने की संभावना है, लेकिन अंतरिम कदमों पर फैसला कुछ हफ्तों के भीतर आ सकता है. न्यायालय के फैसले बाध्यकारी हैं, लेकिन उन्हें लागू करना कठिन है. नेतन्याहू ने स्पष्ट किया कि इजरायल लड़ाई रोकने के आदेशों की अनदेखी करेगा, जिससे उसके अलग-थलग पड़ जाने की आशंका है. 

इजरायल पर बढ़ने लगा है अंतरराष्ट्रीय दबाव
बता दें कि अब युद्ध खत्म करने का इजरायल पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ने लगा है. दोनों के बीच जारी इस युद्ध ने अभी तक गाजा में 23,000 से अधिक फिलिस्तीनियों की जान ले ली है. इजरायल का कहना है कि युद्ध समाप्त करने का मतलब हमास की जीत होगा. हमास और अन्य आतंकवादियों ने इजरायल में 7 अक्टूबर को हमला कर करीब 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी, जिनमें अधिकतर आम नागरिक थे. इसके अलावा 250 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया था. 

कैसे हुई इजरायल-हमास युद्ध की शुरुआत 
इनमें से कुछ को रिहा कर दिया गया है. वहीं, कुछ लोगों की मौत की पुष्टि कर दी गई है और माना जा रहा है कि आधे से अधिक लोग अब भी कैद में हैं. हमास के इसी हमले के बाद इजरायल और हमास के बीच भीषण युद्ध की शुरुआत हुई है. बंधकों के परिवारों ने शनिवार रात तेल अवीव में 24 घंटे की रैली निकाली और इजरायल सरकार से उनके प्रियजन की रिहाई सुनिश्चित करने का आग्रह किया.

ये भी पढ़ेंः मालदीव के राष्ट्रपति ने फिर भारत के खिलाफ उगला 'जहर', कहा- हमें कोई धमका नहीं सकता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})