trendingNow1zeeHindustan2015754
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

VIDEO: इजरायल ने ढूंढ निकाली हमास की सबसे बड़ी सुरंग, चौड़ाई इतनी कि गाड़ियां तक निकल सकें

इजरायल ने गाजा में एक बड़ी सुरंग ढूंढ निकाली है. इजरायली सेना ने रविवार को कहा कि उसने गाजा में उस स्थान के करीब एक बड़ी सुरंग ढूंढ निकाली है, जो किसी जमाने में इजरायल में प्रवेश के लिए व्यस्त जगहों में से एक मानी जाती थी. सुरंग का प्रवेश मार्ग किलेबंद इरेज क्रॉसिंग और पास के इजरायली सैन्य अड्डे से केवल कुछ सौ मीटर की दूरी पर है.

Advertisement
VIDEO: इजरायल ने ढूंढ निकाली हमास की सबसे बड़ी सुरंग, चौड़ाई इतनी कि गाड़ियां तक निकल सकें

नई दिल्लीः इजरायल ने गाजा में एक बड़ी सुरंग ढूंढ निकाली है. इजरायली सेना ने रविवार को कहा कि उसने गाजा में उस स्थान के करीब एक बड़ी सुरंग ढूंढ निकाली है, जो किसी जमाने में इजरायल में प्रवेश के लिए व्यस्त जगहों में से एक मानी जाती थी. सुरंग का प्रवेश मार्ग किलेबंद इरेज क्रॉसिंग और पास के इजरायली सैन्य अड्डे से केवल कुछ सौ मीटर की दूरी पर है.

4 किमी से ज्यादा लंबी है सुरंग
इजरायली सेना ने कहा कि यह सुरंग चार किलोमीटर से ज्यादा लंबी और उसकी चौड़ाई इतनी है कि उसमें से गाड़ियां आराम से गुजर सकती हैं. सेना के मुताबिक, यह सुरंग गाजा में एक बड़े सुरंग नेटवर्क से जुड़ी हुई है, जहां से सात अक्टूबर के हमले की तैयारी के लिए वाहनों, चरमपंथियों और हथियारों की आपूर्ति की गई हो सकती है.

 

वहीं सुरंग के मिलने से इजरायली खुफिया एजेंसियों की कार्यशैली पर सवाल उठ रहा है कि सात अक्टूबर को घातक हमले के लिए हमास की इस तरह की विशिष्ट तैयारियों पर उनसे चूक कैसे हुई. 

'यह इस समय की गाजा की सबसे बड़ी सुरंग'
इजरायली सेना के मुख्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने शुक्रवार को सुरंग के प्रवेश द्वार का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से कहा, 'इस समय यह गाजा की सबसे बड़ी सुरंग है.' हालांकि अभी साफ नहीं है कि इस सुरंग का इस्तेमाल सात अक्टूबर को किया गया था या नहीं. 

पहले नहीं पता था इस सुरंग के बारे मेंः इजरायल
सेना के प्रवक्ता मेजर निर दीनार ने कहा कि इजरायली सुरक्षा बलों को सात अक्टूबर से पहले सुरंग के बारे में पता नहीं था क्योंकि इजरायल की सीमा सुरक्षा ने केवल इजरायल में प्रवेश करने वाली सुरंगों का ही पता लगाया था. शुक्रवार को सुरंग का दौरा करने वाले दीनार ने कहा कि यह गाजा में मिली अन्य सुरंगों की तुलना में दोगुनी ऊंची और तीन गुना ज्यादा चौड़ी है. 

उन्होंने कहा कि यह सुरंग हवादार और बिजली से लैस है और कुछ जगहों पर यह 50 मीटर तक गहरी हो जाती है. उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट है कि सुरंग के निर्माण और रखरखाव के लिए लाखों डॉलर के साथ-साथ बड़ी मात्रा में ईंधन और कार्यबल की आवश्यकता रही होगी.

यह भी पढ़िएः Dawood Ibrahim: दाऊद इब्राहिम को दिया गया जहर? कराची के अस्पताल में भर्ती होने का दावा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})