trendingNow1zeeHindustan1365949
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

भारतीय मूल की मंत्री को मिला महारानी एलिजाबेथ पुरस्कार, इस श्रेणी का है पहला सम्मान

ब्रिटेन में भारतीय मूल की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को यहां एक समारोह में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ‘वुमन ऑफ द ईयर’ पुरस्कार के लिए नामित किया गया. इस श्रेणी में यह अब तक का पहला पुरस्कार है. 

Advertisement
भारतीय मूल की मंत्री को मिला महारानी एलिजाबेथ पुरस्कार, इस श्रेणी का है पहला सम्मान

नई दिल्लीः ब्रिटेन में भारतीय मूल की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को यहां एक समारोह में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ‘वुमन ऑफ द ईयर’ पुरस्कार के लिए नामित किया गया. इस श्रेणी में यह अब तक का पहला पुरस्कार है. 

लिज ट्रस के मंत्रिमंडल का हिस्सा हैं ब्रेवरमैन
ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस के मंत्रिमंडल में इस महीने शामिल की गईं ब्रेवरमैन (42) ने कहा कि दिवंगत महारानी को समर्पित एशियन एचीवर्स अवॉर्ड्स 2022 में नई भूमिका निभाने के लिए यह सम्मान मिला है. सुएला ब्रेवरमैन तमिल मूल की उमा और गोवा मूल के क्रिस्टी फर्नांडीस की बेटी हैं.

समारोह के लिए भेजा रिकॉर्डेड संदेश
उन्होंने समारोह को एक रिकॉर्ड किया हुआ संदेश भेजा, जहां उनके माता-पिता ने उनकी ओर से पुरस्कार ग्रहण किया. ब्रेवरमैन ने अपने संदेश में कहा, ‘मेरी मां और पिता केन्या और मॉरीशस से 1960 के दशक में आए थे. वे हमारे एशियाई समुदाय के गौरवान्वित सदस्य हैं और मेरा जन्म वेम्बली में हुआ, जो एशियाई समुदाय का केंद्रीय स्थल है.’

'गृह मंत्री का पद मिलना मेरे लिए सम्मान की बात'
उन्होंने कहा, ‘गृह मंत्री का पद मिलना मेरे लिए सम्मान की बात है. मैं आपको गौरवान्वित करूंगी.’ इन पुरस्कारों का यह 20वां वर्ष है. यह ब्रिटेन में दक्षिण एशियाई समुदाय के व्यक्तियों की उपलब्धियों को मान्यता देता है. 

विभिन्न श्रेणियों में विजेता घोषित किए गए भारतीय मूल के व्यक्तियों में प्रसारणकर्ता नगा मुंचेटट्टी को मीडिया श्रेणी में पुरस्कार दिया गया. 

करनजीत और करतार को भी मिला पुरस्कार 
करनजीत कौर बैंस को ‘स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर’ पुरस्कार मिला है. वह वैश्विक स्तर पर ब्रिटेन का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली महिला सिख भारोत्तोलक हैं. ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ करतार लालवणी को दिया गया है, जो ब्रिटेन के स्वास्थ्यवर्धक ब्रांड विटाबायोटिक्स के संस्थापक हैं.

यह भी पढ़िएः चीन में शी जिनपिंग के हाउस अरेस्ट होने की चर्चा, नए राष्ट्रपति को लेकर सामने आया ये नाम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})