trendingNow1zeeHindustan1248741
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

Shinzo abe death news: जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की मौत, दुनिया में दहशत

Shinzo abe death news: जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की मौत हो गई है. उनकी मृत्यु की आधिकारिक घोषणा कर दी गई है. उन्हें दो गोलियां मारी गई थीं. जापान में दमकल अधिकारी ने बताया कि गोली लगने के बाद शिंजो आबे को विमान से अस्पताल ले जाते वक्त उनकी सांस नहीं चल रही थी, हृदय गति रुक गयी थी. 

Advertisement
Shinzo abe death news: जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की मौत, दुनिया में दहशत

टोक्यो. Shinzo abe death news: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मौत हो गई है. आज सुबह भाषण देते वक्त उन्हें गोली मार दी गई थी. दोपहर में उनकी मौत की आधिकारिक पुष्टि की गई है. हमलावर ने अचानक से फायरिंग की थी. जापान में दमकल अधिकारी ने बताया कि गोली लगने के बाद शिंजो आबे को विमान से अस्पताल ले जाते वक्त उनकी सांस नहीं चल रही थी, हृदय गति रुक गयी थी. 

बताया जा रहा है कि इस हमले में शिंजो आबे बुरी तरह जख्मी हो गए थे. उन पर यह हमला नारा शहर में हुआ था. उस वक्त वह भाषण दे रहे थे. गोली लगते ही आबे नीचे गिर गये. उनके शरीर से खून निकल रहा था. हमलावर के पकड़े जाने की बात भी कही जा रही है. 

 ‘एनएचके’ ने घटना का एक फुटेज प्रसारित किया है, जिसमें 67 वर्षीय आबे को सड़क पर गिरते हुए देखा जा सकता है और कई सुरक्षाकर्मी उनकी ओर भागते हुए देखे जा सकते हैं. आबे जब जमीन पर गिरे तो उन्होंने अपने सीने पर हाथ रखा हुआ था तथा उनकी कमीज पर खून लगा हुआ देखा गया. 

दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक माने जाने वाले जापान में यह हमला हैरान करने वाला है. जापान में बंदूक नियंत्रण के सख्त कानून लागू हैं. उन्हें हार्ट फेलियर हो गया था. ‘हार्ट फेलियर’ शब्द का मतलब है कि दिल शरीर के बाकी अंगों तक पर्याप्त रूप से खून और आवश्यक ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं कर पाता है. जापान में अधिकारी कई बार इस शब्द का इस्तेमाल ऐसी स्थिति के बारे में बताने के लिए करते हैं, जिसमें पीड़ित जीवित नहीं रहता.

पूर्व प्रधानमंत्री को दो गोलियां मारी गईं

एक लोकल रिपोर्टर के हवाले से ये जानकारी में बताया गया है कि सुबह करीब 11:30 बजे शिंजो आबे पर ये हमला हुआ. हमले के बाद पुलिस ने एक संदिग्ध को हिरासत में भी लिया है.शिंजो की मौत की खबर ने पूरी दुनिया को हिला दिया है. 

fallback

आश्चर्यजनक बात ये है कि आरोपी गोली चलाने के बाद भागा नहीं बल्कि वहीं खड़ा रहा. हमलावर की उम्र 40 साल बताई जा रही है. 

आरोपी से की जा रही पूछताछ 

सबसे सुरक्षित देशों से एक जापान में हुई इस घटना ने लोगों को चौंका दिया है. पुलिस भी इस घटना से सतर्क हो गई है. पूरे इलाके में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. बताया गया है कि जिस संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है, उससे पूछताछ की जा रही है. पश्चिमी जापान के नारा शहर में शिंजो आबे की छोटी सी सभा थी. जिसमें करीब 100 लोग शामिल थे. जब आबे भाषण देने आए तो पीछे से एक हमलावर ने गोली चला दी.


कौन थे शिंजो आबे

शिंजो आबे जापान के 57वें प्रधानमंत्री थे. वह 2012 में लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष भी रहे. आबे जापान के सबसे लंबे कार्यकाल वाले प्रधानमंत्री रहे.आबे 2006 से 2007 तक जापान के प्रधानमंत्री रह चुके थे. 2007 में उन्होंने बीमारी की वजह से पद से इस्तीफा दे दिया था, लेकिन साल 2012 में वह फिर जापान के पीएम बने और 2020 तक इस पद पर बने रहे. आबे कई सालों से अल्जाइमर कोलाइटिस से पीड़ित थे.

fallback

इसे भी पढ़ें-  उद्धव ठाकरे समझौते की आखिरी उम्मीद? शिंदे गुट की ये है सबसे बड़ी शर्त


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})