Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

हर सेकेंड खा रहा एक पृथ्वी, स्पेस में मिला बृहस्पति ग्रह से 20 खरब गुना भारी ब्लैक होल

Fastest growing black hole: ब्लैक होल इतना विशाल है कि यह एक सेकेंड में पृथ्वी के वजन के बराबर का द्रव्यमान निगल जाता है. वैज्ञानिकों ने इसे सुपरमैसिव ब्लैक होल कहा है. 

Advertisement
हर सेकेंड खा रहा एक पृथ्वी, स्पेस में मिला बृहस्पति ग्रह से 20 खरब गुना भारी ब्लैक होल
Zee Hindustan Web Team|Updated: Jun 18, 2022, 02:24 PM IST

लंदन: Fastest growing black hole: खगोलशास्त्रियों ने अंतरिक्ष में एक बड़ी खोज की है. उन्होंने अंतरिक्ष में सबसे तेजी से बढ़ने वाले ब्लैक होल की खोज की है. यह ब्लैक होल इतना विशाल है कि यह एक सेकेंड में पृथ्वी के वजन के बराबर का द्रव्यमान निगल जाता है. वैज्ञानिकों ने इसे सुपरमैसिव ब्लैक होल कहा है. 

लीड शोधकर्ता डॉ क्रिस्टोफर ओन्केन ने कहा कि यह खोज ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी ने कही है. यह खोज भूसे के ढेर में एक बहुत बड़ी, अप्रत्याशित सुई की तरह है. ब्रह्मांड में मिले ब्लैक होल की कुछ सबसे अनूठी विशेषताएं हैं. अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने आकलन किया कि यह पिछले नौ अरब वर्षों में अपनी तरह का सबसे चमकदार है. 

हमारी आकाशगंगा के ब्लैक होल से 500 गुना बड़ा
द सन की रिपोर्ट में बताया गया है कि नया खोजा गया ब्लैक होल आकाशगंगा के केंद्र में मिले ब्लैक होल से 500 गुना बड़ा है. ओन्केन ने कहा, "खगोलविद 50 से अधिक वर्षों से इस तरह की वस्तुओं की खोज कर रहे हैं. पर इस चीज की ओर किसी का ध्यान ही नहीं गया. 

हमरा पूरा सौर मंडल समा सकता है इसमें
ब्लैक होल 3C 273 की तुलना में आठ गुना अधिक चमकीला है, पहली बार खोजा गया यह क्वासर अपनी तीव्र चमक के लिए भी जाना जाता है. ओन्केन ने कहा, "अब हम जानना चाहते हैं कि यह अलग क्यों है - क्या कुछ विनाशकारी हुआ? शायद दो बड़ी आकाशगंगाएं एक-दूसरे से टकरा गईं, इसे खिलाने के लिए ब्लैक होल पर बहुत सारी सामग्री फैला दी हैं .

ब्लैक होल इतना बड़ा है कि हमारा पूरा सौर मंडल इसमें समा सकता है. अध्ययन के एक सह-लेखक ने कहा, "हमें पूरा विश्वास है कि यह रिकॉर्ड नहीं टूटेगा." इसे J114447.77- 430859.3 के रूप में नामित किया गया है.

क्या होते हैं क्वासर
क्वासर रहस्यमय खगोलीय पिंड हैं जो ब्लैक होल के किनारों से दूर होने पर कणों को निकट-प्रकाश गति से बाहर निकालते हैं. नासा ने हबल टेलीस्कोप के बारे में एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "क्वासर हमारी आकाशगंगा के पूरे ऊर्जा उत्पादन का सैकड़ों या हजारों गुना उत्सर्जन करने में सक्षम हैं, जिससे वे पूरे ब्रह्मांड में सबसे अधिक चमकदार और ऊर्जावान वस्तुएं बन जाते हैं."

धरती से दिखाई देता है
ओन्केन और उनकी टीम ने कहा कि हाल ही में खोजा गया क्वासर इतना चमकीला है कि इसे कम रोशनी वाले प्रदूषण वाले क्षेत्रों में शौकिया दूरबीनों से देखा जा सकता है. हालांकि यह आकाश में सिर्फ एक बिंदु के रूप में दिखाई देगा, Phys.org द्वारा रिपोर्ट की गई संख्याओं के आधार पर, J114447.77- 430859.3 में दो ट्रिलियन (20 खरब) ज्यूपिटर (बृहस्पति ग्रह) से अधिक द्रव्यमान है.

ये भी पढ़िए- US के इस राज्य में रहते थे ओशो, अब ड्रग्स ओवरडोज से सड़कों पर जान गंवा रहे लोग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})