Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

क्या अंतरिक्ष यात्री देर में होते हैं बूढ़े? आइंस्टीन के सिद्धांत में छिपा है इसका जवाब

क्या अंतरिक्ष यात्री धीमी गति से बूढ़े होते हैं? यह सवाल पिछले सप्ताह आई हॉलीवुड फिल्म लाइटइयर में समय यात्रा करने वाले अंतरिक्ष यात्री को देखकर फिर उठा है. जानिए इसे लेकर क्या कहता है आइंस्टीन का सिद्धांतः 

Advertisement
क्या अंतरिक्ष यात्री देर में होते हैं बूढ़े? आइंस्टीन के सिद्धांत में छिपा है इसका जवाब
Zee Hindustan Web Team|Updated: Jun 20, 2022, 09:13 PM IST

नई दिल्लीः क्या अंतरिक्ष यात्री धीमी गति से बूढ़े होते हैं? इसका जवाब जानने से पहले बीते सप्ताह आई हॉलीवुड फिल्म लाइटइयर के बारे में जान लेते हैं. फिल्म का मुख्य किरदार बज लाइटइयर अपने कमांडिंग ऑफिसर और क्रू के साथ एक खतरनाक दूर के ग्रह पर फंस जाता है. ग्रह से निकलने की उनकी एकमात्र आशा एक विशेष ईंधन का परीक्षण करना है. 

ऐसा करने के लिए, बज को अंतरिक्ष में उड़ना पड़ता है और बार-बार हाइपर-स्पीड पर कूदने का प्रयास करना पड़ता है. लेकिन वह जो भी प्रयास करता है उसकी एक भयानक कीमत होती है. हर बार जब बज लाइटईयर अंतरिक्ष में चार मिनट की परीक्षण उड़ान भरता है, तो जब वह ग्रह पर वापस आता है तो कई साल बीत चुके होते हैं. बज के नाती पोते हो चुके होते हैं. समय उसका सबसे बड़ा दुश्मन बन जाता है. क्या यह सिर्फ साइंस फिक्शन है, या बज लाइटईयर के साथ जो हुआ वह वास्तव में हो सकता है? 

दरअसल, बज एक वास्तविक घटना का अनुभव कर रहा है, जिसे समय विस्तार के रूप में जाना जाता है. समय का फैलाव अब तक विकसित सबसे प्रसिद्ध वैज्ञानिक सिद्धांतों में से एक की भविष्यवाणी है, जो अल्बर्ट आइंस्टीन का सापेक्षता का सिद्धांत है. सापेक्षता से पहले, हमारे पास गति का सबसे अच्छा सिद्धांत आइजैक न्यूटन का यांत्रिकी था. 

न्यूटन के सिद्धांत में समय एक विशाल घड़ी की तरह है
न्यूटन का सिद्धांत अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली था, जो हमारे सौर मंडल में ग्रहों की गति की आश्चर्यजनक भविष्यवाणियां प्रदान करता था. न्यूटन के सिद्धांत में, समय एक विशाल घड़ी की तरह है जो सभी के लिए एक ही तरह से टिक-टिक करती है. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप ब्रह्मांड में कहीं भी हैं, मास्टर घड़ी उसी समय समय प्रदर्शित करेगी. 

आइंस्टीन के सिद्धांत में हर किसी के पास अपनी घड़ी
आइंस्टीन के सापेक्षता के सिद्धांत ने मास्टर घड़ी को कई घड़ियों में तोड़ दिया है यानी प्रत्येक व्यक्ति और गतिमान वस्तु के लिए एक. आइंस्टीन की ब्रह्मांड की तस्वीर में, हर कोई अपनी घड़ी अपने साथ रखता है. इसका एक परिणाम यह है कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि घड़ियां उसी दर से चलेंगी. वास्तव में, कई घड़ियां अलग-अलग दरों पर चलेंगी. 

आप किसी और के सापेक्ष जितनी तेजी से यात्रा करेंगे, आपकी घड़ी उनकी तुलना में उतनी ही धीमी होगी. इसका मतलब है कि यदि आप किसी अंतरिक्ष यान में बहुत तेजी से यात्रा करते हैं - जैसा कि बज करता है - आपके लिए कुछ मिनट बीत सकते हैं, लेकिन जिस ग्रह को आपने पीछे छोड़ दिया है, उस पर किसी के लिए वर्ष बीत सकते हैं. 

आगे की ओर यात्रा करता है समय
समय आगे की ओर यात्रा करता है - लेकिन पीछे की ओर नहीं, एक अर्थ में, समय के फैलाव को एक प्रकार की समय यात्रा के रूप में माना जा सकता है. यह किसी और के भविष्य में कूदने का एक तरीका प्रदान करता है. दुर्भाग्य से, समय के विस्तार का उपयोग करते समय पीछे की ओर, अतीत में यात्रा करने का कोई तरीका नहीं है.

अलग-अलग दरों पर चलती है घड़ी
समय का विस्तार साइंस फिक्शन की तरह लग सकता है, लेकिन वास्तव में यह एक मापने योग्य घटना है. दरअसल, वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि करने के लिए कई प्रयोग किए हैं कि घड़ियां अलग-अलग दरों पर चलती हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे कैसे चल रही हैं. उदाहरण के लिए, अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर अपने दोस्तों और परिवार की तुलना में बहुत तेज गति से यात्रा कर रहे हैं. इसका मतलब है कि वे अंतरिक्ष यात्री थोड़ी धीमी गति से बूढ़े हो रहे हैं. 

अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री ने भी किया था अनुभव
दरअसल, अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री बज एल्ड्रिन, जिनसे बज इन लाइटइयर का नाम मिलता है, ने 1960 के दशक में चंद्रमा की अपनी यात्रा के दौरान थोड़े समय के विस्तार का अनुभव किया होगा. चिंता न करें, अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्री किसी भी समय विस्तार को महसूस नहीं करेंगे या नोटिस नहीं करेंगे. यह लाइटइयर में देखी गई चरम समय की छलांग जैसा कुछ नहीं है. एल्ड्रिन अपने परिवार के पास सुरक्षित रूप से लौटने में सक्षम था, और अंतरिक्ष यात्री भी अब ऐसा कर पाएंगे. 

विशाल स्थान है ब्रह्मांड
जाहिर है, समय के विस्तार की गंभीर लागत हो सकती है. लेकिन यह सब बुरी खबर नहीं है. समय का फैलाव एक दिन हमें सितारों की यात्रा करने में मदद कर सकता है. ब्रह्मांड एक विशाल स्थान है. निकटतम तारा 40,208,000,000,000 किमी दूर है. वहां पहुंचना दुनिया भर में एक अरब बार यात्रा करने जैसा है. 

सामान्य गति से यात्रा करते हुए, यात्रा करने के लिए कोई भी लंबे समय तक जीवित नहीं रहेगा. हालांकि, समय का विस्तार एक अन्य घटना के साथ भी होता है: लंबाई का संकुचन. जब कोई किसी वस्तु की ओर बहुत तेजी से यात्रा करता है, तो आपके अंतरिक्ष यान और उस वस्तु के बीच की दूरी सिकुड़ती हुई दिखाई देगी. बहुत मोटे तौर पर, उच्च गति पर, सब कुछ एक साथ करीब आता है. 

इसका मतलब यह है कि तेज गति से यात्रा करने वाले किसी व्यक्ति के लिए, वे कुछ ही दिनों में निकटतम तारे तक पहुंच सकते हैं. लेकिन समय का विस्तार अभी भी प्रभावी होगा. आपकी घड़ी पृथ्वी पर किसी की घड़ी के सापेक्ष धीमी होगी. तो, आप कुछ दिनों में निकटतम तारे का एक चक्कर लगा सकते हैं, लेकिन जब तक आप घर पहुंचेंगे तब तक आप जिन लोगों को जानते थे, वह सभी जा चुके होंगे. यह अंतरतारकीय यात्रा का वादा और त्रासदी दोनों है.

यह भी पढ़िएः पृथ्वी के अलावा कहां मिले जीवन के प्रमाण, चीन के विशाल रेडियो टेलीस्कोप ने ऐसा क्या खोजा?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})