trendingNow1zeeHindustan1561263
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

Chinese Spy Balloons: सैटेलाइट की जगह बैलून, जानें 18वीं सदी की तकनीक का यूज क्यों कर रहा चीन

जासूसी गुब्बारे क्या होते हैं, और चीन सैटेलाइट का इस्तेमाल क्यों नहीं किया? 18वीं सदी की तकनीक के बारे में हम आपको सब कुछ बता रहे हैं, जिसने यूएस-बीजिंग तनाव को बढ़ा दिया है. अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि गुब्बारा चीन की निगरानी और खुफिया प्रयासों का हिस्सा था. 

Advertisement
Chinese Spy Balloons: सैटेलाइट की जगह बैलून, जानें 18वीं सदी की तकनीक का यूज क्यों कर रहा चीन

लंदन: जासूसी गुब्बारे क्या होते हैं, कैसे काम करते हैं और चीन ने सैटेलाइट का इस्तेमाल क्यों नहीं किया? 18वीं सदी की तकनीक के बारे में वह सब कुछ जो आपको जानना चाहिए, जिसने यूएस-बीजिंग तनाव को बढ़ा दिया है.  यहां हम डिवाइस के बारे में जानते हैं, जो सैटेलाइट का एक बेहतरीन विकल्प है. 

उपग्रह हैं तो गुब्बारों का उपयोग क्यों ?
उपग्रहों की तुलना में गुब्बारे संभवतः सस्ते और आसानी से लॉन्च किए जा सकते हैं. सैटेलाइट की तरह इन्हें लांच करने के लिए रॉकेट की जरूरत नहीं होती. हो सकता है कि चीन अमेरिका को यह भी दिखाना चाहता हो कि जब निगरानी की बात आती है तो उसके पास प्रौद्योगिकी के कई विकल्प हैं. 

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी में अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और खुफिया अध्ययन के प्रोफेसर जॉन ब्लैक्सलैंड का मानना है कि चीन चाहता था कि अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने पर गुब्बारे का पता लगाया जाए.यह सोचना मुश्किल है कि उन्होंने कैसे सोचा होगा कि इसका पता नहीं चला होगा.चीन 'यह देखने के लिए प्रयोग कर रहा है कि वे चीजों को कितनी दूर तक ले जा सकते हैं' और यह गुब्बारा शायद 'किसी तरह का राजनीतिक संदेश'है. 

कब हुआ पहली बार इस्तेमाल
निगरानी के लिए उपयोग किए जाने वाले गुब्बारे नए नहीं हैं. ​​18 वीं शताब्दी के अंत में भी इसका इस्तेमाल हुआ है.1794 में, फ्रांसीसी ने फ्लेरस की लड़ाई के दौरान दुश्मन का निरीक्षण करने के लिए मानवयुक्त हवाई गुब्बारों का इस्तेमाल किया, लेकिन वे द्वितीय विश्व युद्ध में अधिक उपयोग में आए.

स्पाई बैलून क्या हैं?
जासूसी गुब्बारे विशाल, उच्च ऊंचाई वाले गुब्बारे होते हैं, जिनमें से प्रत्येक का आकार तीन बसों के आकार का होता है, जिनका उपयोग निगरानी उपकरणों के रूप में किया जाता है.वे उपग्रहों को एक वैकल्पिक निगरानी विकल्प प्रदान करते हैं, जो कम या मध्यम-पृथ्वी की कक्षा में अधिक ऊंचाई पर उड़ते हैं. इन जासूसी गुब्बारों में कैमरे और सेंसर सहित हाई-टेक उपकरण लगे होते हैं.

वे कैसे काम करते हैं?
जासूसी गुब्बारों में हाइड्रोजन और हीलियम जैसी गैस होती है जो उन्हें हवा के साथ तैरने में मदद करती है, लेकिन अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि इस गुब्बारों में इसे चलाने के लिए प्रोपेलर लगे थे.पेंटागन ने कहा कि गुब्बारा गतिशील था और उसने दिखाया कि यह रास्ता बदल सकता है.

जासूसी गुब्बारे आमतौर पर वाणिज्यिक हवाई जहाज या यहां तक कि लड़ाकू जेट और जासूसी विमानों से भी बेहतर तरीके से काम करते हैं. 

रिपोर्टों के अनुसार, चीन का गुब्बारा लगभग 60,000 फीट (11.3 मील) की ऊंचाई पर तैरता दर्ज किया गया, जबकि अधिकांश वाणिज्यिक विमान 40,000 फीट की ऊंचाई तक जाते हैं. वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, गुब्बारे के निचले हिस्से में एक 'बैलोनेट' होता है, जो आसपास की हवा को अंदर और बाहर जाने दे सकता है.

गुब्बारे में कौन से जासूसी उपकरण?
निगरानी गुब्बारे कैमरे, सेंसर और रडार से लैस हैं, जो जमीन पर नीचे की ओर इशारा करते हैं, सभी संलग्न सौर पैनलों द्वारा संचालित होते हैं.परिष्कृत कैमरे उन्हें शक्तिशाली ज़ूम क्षमताओं के साथ संभावित रूप से पृथ्वी की सतह पर नीचे की तस्वीरों को लेने की अनुमति देते हैं.यह भी संभावना है कि ये कैमरे विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम के दृश्य देख सकते हैं. यह रात में भी निगरानी रख सकते हैं.अमेरिका चिंतित था क्योंकि गुब्बारा मोंटाना के संवेदनशील क्षेत्रों में घूम रहा था.आसपास परमाणु हथियारों की साइट भी थी.

क्या है पूरा मामला
बता दें कि अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि गुब्बारा चीन की निगरानी और खुफिया प्रयासों का हिस्सा था. इसे शनिवार को दक्षिण कैरोलिना तट के पास एफ-22 लड़ाकू विमान से मार गिराया गया था. चीन ने गुब्बारे के स्वामित्व का दावा किया और जोर देकर कहा कि यह एक मानव रहित मौसम निगरानी विमान था जो रास्ते से भटक गया था. पर अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि इसका उपयोग निगरानी और खुफिया संग्रह के लिए किया जा रहा था, हालांकि यह 'सैन्य या शारीरिक खतरा' नहीं था.

इसे भी पढ़ें- Aaron Finch Retirement: विश्वकप जिताने वाले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने मैदान को कहा अलविदा, नाम है टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})