trendingNow1zeeHindustan2369414
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

बेड पर चढ़े, डिनर टेबल पर टूट पड़े, नाव चलाने लगे... बांग्लादेश के पीएम आवास में प्रदर्शनकारियों का उत्पात, VIDEOS

Bangladesh Protests Videos: बांग्लादेश में सेना ने तख्तापलट कर दिया है. शेख हसीना ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है और वह देश से बाहर निकल गई हैं. वहीं प्रदर्शनकारी पीएम आवास में घुस गए हैं. इसके वीडियो वायरल हो रहे हैं. वे पीएम आवास में उत्पात मचा रहे हैं.

Advertisement
बेड पर चढ़े, डिनर टेबल पर टूट पड़े, नाव चलाने लगे...  बांग्लादेश के पीएम आवास में प्रदर्शनकारियों का उत्पात, VIDEOS

नई दिल्लीः Bangladesh Protests Videos: बांग्लादेश में तख्तापलट हो गया है. शेख हसीना ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. वह देश छोड़ चुकी हैं. रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि वह भारत में हैं. देश के सेना प्रमुख जनरल वकर-उज-जमान ने कहा कि सेना अंतरिम सरकार बनाएगी. वहीं देश में हिंसा और आगजनी के बीच प्रदर्शनकारी पीएम हाउस में घुस गए हैं. 

प्रदर्शनकारियों ने पीएम आवास में घुसकर सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया है. वहीं प्रदर्शनकारियों के पीएम आवास में उत्पात मचाने के वीडियो भी सामने आ रहे हैं. एक वीडियो में युवक बेड पर लेटकर उत्पात मचा रहा है. 

 

वहीं एक अन्य वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें भारी भीड़ पीएम आवास पर धावा बोलती दिख रही है. हाथ में लाठी-डंडे लिए गुस्साई भीड़ आगे बढ़ रही है.

 

वहीं एक अन्य वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें प्रदर्शनकारी बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की मूर्ति पर चढ़े हैं और उसे तोड़ते दिख रहे है. युवक हाथ में धारदार हथियार लेकर मूर्ति को तोड़ता दिख रहा है. 

 

एक अन्य वीडियो वायरल हो रहा है, इसमें प्रदर्शनकारी पीएम आवास में नौका विहार कर रहे हैं. वहीं एक अन्य वीडियो में पीएम आवास के अंदर डिनर टेबल पर बैठकर प्रदर्शनकारी खाना खा रहे हैं.

 

आरक्षण के खिलाफ शुरू हुए थे प्रदर्शन

बता दें कि इससे पहले बांग्लादेश में कई हफ्तों तक हिंसक प्रदर्शन और सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच टकराव का सिलसिला जारी रहा था. विरोध प्रदर्शन जून के अंत में शांतिपूर्ण ढंग से शुरू हुआ था. छात्र सरकारी नौकरियों में आरक्षण प्रणाली को समाप्त करने की मांग कर रहे थे. हालांकि ढाका विश्वविद्यालय में प्रदर्शनकारियों और पुलिस तथा सरकार समर्थक कार्यकर्ताओं के बीच झड़प के बाद यह प्रदर्शन हिंसक हो गया था.

विरोध प्रदर्शन और हिंसा के बाद सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण को घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया, जिसके बाद छात्र नेताओं ने विरोध प्रदर्शन रोक दिया था, लेकिन छात्रों ने कहा कि सरकार ने उनके सभी नेताओं को रिहा करने की मांग को नजरअंदाज कर दिया, इसलिए प्रदर्शन फिर से शुरू हो गए.

आंदोलन-हिंसा ने हसीना पर दबाव डाला

वहीं रविवार को पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़पों में 100 से अधिक लोगों की मौत और 1000 से अधिक घायल होने के बाद बांग्लादेश में सोमवार को यह घटनाक्रम सामने आया है. बांग्लादेश के प्रमुख दैनिक 'द डेली स्टार' ने बताया, "सरकार विरोधी प्रदर्शनों में अब तक मरने वालों की कुल संख्या केवल तीन हफ्ते में 300 को पार कर गई, जो बांग्लादेश के नागरिक आंदोलन के इतिहास में सबसे खूनी दौर है." छात्र आंदोलन ने पिछले कई हफ्तों में शेख हसीना सरकार पर भारी दबाव डाला.

यह भी पढ़िएः Bangladesh Protests: बांग्लादेश में तख्तापलट, पीएम शेख हसीना का इस्तीफा, देश भी छोड़ा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})