trendingNow1zeeHindustan2369216
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

Bangladesh Protests: बांग्लादेश में तख्तापलट, पीएम शेख हसीना का इस्तीफा, देश भी छोड़ा

Bangladesh Protests, Sheikh Hasina Resignation: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. वह देश छोड़ चुकी हैं. रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि वह भारत आ चुकी हैं और बीएसएफ की निगरानी में हैं. सेना प्रमुख ने कहा कि हम अंतरिम सरकार बनाएंगे.

Advertisement
Bangladesh Protests: बांग्लादेश में तख्तापलट, पीएम शेख हसीना का इस्तीफा, देश भी छोड़ा

नई दिल्लीः Bangladesh Protests: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने देश छोड़ दिया है. वह हेलीकॉप्टर से देश से बाहर निकल गई हैं. सेना प्रमुख ने कहा कि हम अंतरिम सरकार बनाएंगे. 

बांग्लादेश के सेना प्रमुख ने देश को संबोधित करते हुए शांति बनाए रखने की अपील की. देश की शांति-व्यवस्था बहाल करेंगे. जनता संयम और शांति बनाए रखे. देश की जनता हिंसा से दूरी बनाए रखे. राजधानी ढाका की ओर 20 लाख से ज्यादा लोग बढ़ रहे हैं. 

भारत पहुंचीं शेख हसीनाः रिपोर्ट्स

बांग्लादेश मीडिया की रिपोर्ट्स की मानें तो बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सोमवार को दोपहर लगभग 2:30 बजे एक सैन्य हेलीकॉप्टर पर बंगभवन से अपनी छोटी बहन शेख रेहाना के साथ "सुरक्षित स्थान" के लिए रवाना हुईं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, शेख हसीना भारत पहुंची हैं. उनका हेलीकॉप्टर अगरतला में लैंड हुआ है. 

राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर रहे सेना प्रमुख

वहीं रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि सेना प्रमुख सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर रहे हैं. बैठक के बाद वह संबोधन करेंगे. वहीं आंदोलनकारी भीड़ ने पीएम आवास पर धावा बोल दिया है.

क्यों शुरू हुई थी हिंसा 

बता दें कि बांग्लादेश में अभूतपूर्व हिंसा भड़की है. आरक्षण में सुधार की मांग से शुरू हुआ आंदोलन सरकार बदलने के आंदोलन के रूप में तब्दील हो गया है. सरकार के इस्तीफे की मांग करने वाले प्रदर्शनकारियों और सरकार समर्थक लोगों के बीच भीषण झड़पें हुईं. प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री शेख हसीना के बातचीत के न्योते को भी ठुकरा दिया है.

100 से ज्यादा लोगों की मौत

रविवार को हुई हिंसा में बांग्लादेश में 101 लोगों की जान चली गई थी. सैकड़ों अन्‍य घायल हुए हैं. मारे गए लोगों में ज्‍यादातर पुलिसकर्मी हैं, जिन पर प्रदर्शनकारियों का गुस्‍सा फूट रहा है. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस थानों, पुलिस चौकियों, सत्तारूढ़ पार्टी के दफ्तरों और उनके नेताओं के आवास पर हमला किया और कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})