trendingNow1zeeHindustan1213350
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

अंतरिक्ष यात्री कर रहे खाद्य आपूर्ति का इंतजार, यहां लीक हो गया एलन मस्क के रॉकेट का फ्यूल

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक रिसप्लाई मिशन अनिश्चित काल के लिए रोक दिया गया है. इसका कारण एलन मस्क की कंपनी के रॉकेट का ईंधन लीक होना है. 

Advertisement
अंतरिक्ष यात्री कर रहे खाद्य आपूर्ति का इंतजार, यहां लीक हो गया एलन मस्क के रॉकेट का फ्यूल

लंदन: आईएसएस अंतरिक्ष यात्री खाद्य समेत अन्य आवश्यक वस्तुओं का इंतजार कर रहे हैं. पर यहां अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स के रॉकेट का फ्यूल लीक हो गया है. इसके चलते अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एक रिसप्लाई मिशन अनिश्चित काल के लिए रोक दिया गया है. इस स्थिति ने नासा का संकट में डाल दिया है. 

स्पेसएक्स द्वारा निर्मित ड्रैगन कैप्सूल से स्पेस स्टेशन में यह सप्लाई की जाने वाली थी. पर जहाज को लॉन्च पैड पर एकत्रित किए जाने से ठीक पहले रिसाव देखा गया था. दरअसल अंतरिक्ष में रॉकेट से अलग होने के बाद ड्रैगन कैप्सूल को अपने स्वयं के ईंधन प्रणाली की आवश्यकता होती है. 

क्या है ड्रैगन कैप्सूल
ड्रैगन स्पेसएक्स का पुन: प्रयोज्य अंतरिक्ष कैप्सूल है जो सात लोगों को अंतरिक्ष तक पहुंचा सकता है. इसमें 16 इंजन हैं जो स्पेसफ्लाइट को नेविगेट करने के लिए नीचे से चिपकाए गए हैं.

आखिर कहां हुई गड़बड़
इंजीनियरों ने कैप्सूल के विस्फोटक ईंधन के "उन्नत वाष्प रीडिंग" को देखा और आज के प्रक्षेपण को बंद कर दिया गया. तकनीकी समस्याओं का सामना कर रहे अंतरिक्ष यान के खंड से ईंधन को हटा दिया गया था.

नासा ने कहा, "एक बार एलिवेटेड रीडिंग के सटीक स्रोत की पहचान हो जाने और कारण निर्धारित हो जाने के बाद, नासा और स्पेसएक्स संयुक्त टीमें एक नई लॉन्च तिथि निर्धारित और घोषित करेंगी."

स्पेस फ्लाइट नाउ के अनुसार, जब पुन: आपूर्ति मिशन लॉन्च होगा है, तो एक मानव रहित कैप्सूल आईएसएस को 4,500 पाउंड (2041 किलोग्राम) भोजन और आपूर्ति युक्त एक पेलोड ले जाएगा. सौभाग्य से, वर्तमान में अंतरिक्ष यात्रियों के लिए स्थिति गंभीर नहीं हैं - रूस द्वारा आयोजित एक पुन: आपूर्ति मिशन 3 जून को आईएसएस के दरवाजे पर पहुंचा है.

सीआरएस-25 के रूप में जाना जाने वाला पुन: आपूर्ति मिशन, नासा और स्पेसएक्स के बीच दूसरे वाणिज्यिक समझौते में पांचवीं उड़ान है. टेकक्रंच ने बताया कि स्पेसएक्स ने अनुबंध के तहत आईएसएस को 20 मिशन भेजने के लिए 3 अरब डॉलर कमाए हैं. 

ये भी पढ़िए- महिला ने कार में किया एक्स ब्वायफ्रेंड से 'प्यार', हुई बीमार तो बीमा कंपनी ने दिए 400 करोड़ रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})