trendingNow1zeeHindustan2150794
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

Aseefa Bhutto Zardari: पाक में पहली बार राष्ट्रपति की बेटी बनेंगी फर्स्ट लेडी, जानें कौन हैं आसिफा भुट्टो जरदारी?

 Who is Aseefa Bhutto Zardari: आसिफा का जन्म 3 फरवरी, 1993 में हुआ. आसिफा पाकिस्तान की पहली बच्ची थीं, जिनको पोलियो का टीका लगाया गया था. अब वे देश की फर्स्ट लेडी बनेंगी.

Advertisement
Aseefa Bhutto Zardari: पाक में पहली बार राष्ट्रपति की बेटी बनेंगी फर्स्ट लेडी, जानें कौन हैं आसिफा भुट्टो जरदारी?

नई दिल्ली: Who is Aseefa Bhutto Zardari: पाकिस्तान के नवनियुक्त राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी अपनी बेटी आसिफा भुट्टो जरदारी को फर्स्ट लेडी बनाने वाले हैं. आमतौर पर यह उपाधि देश के राष्ट्रपति की पत्नी को मिलता है. लेकिन राष्ट्रपति भुट्टो ने अपनी बेटी को फर्स्ट लेडी के रूप में मान्यता देने का फैसला किया है. पाकिस्तान के इतिहास में यह पहली बार हुआ है, जब राष्ट्रपति की बेटी को फर्स्ट लेडी बनाने का फैसला किया है. 

कौन हैं आसिफा भुट्टो जरदारी?
आसिफा भुट्टो जरदारी के पिता आसिफ अली पहले भी राष्ट्रपति रहे हैं. आसिफा की मां बेनजरी भुट्टो देश की प्रधानमंत्री रही हैं. हालांकि, उनकी हत्या कर दी गई थी. आसिफा का जन्म 3 फरवरी, 1993 में हुआ. आसिफा पाकिस्तान की पहली बच्ची थीं, जिनको पोलियो का टीका लगाया गया था. आसिफा की पढ़ाई ब्रिटेन में हुई. 25 साल की उम्र में आसिफा ने पहली बार आम चुनाव में लड़ा. 

क्या रही है परंपरा?
दरअसल, परंपरा रही है है राष्ट्रपति की पत्नी ही देश की फर्स्ट लेडी होती है. लेकिन राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की पत्नी बेनजीर भुट्टो की साल 2007 में ही हत्या कर दी गई थी. यही कारण है कि राष्ट्रपति आसिफ ने अपनी बेटी को फर्स्ट लेडी के तौर पर चुना है.

जरदारी को मिले 411 वोट
चुनाव आयोग के मुताबिक, आसिफ अली जरदारी ने पश्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी (पीकेएमएपी) के प्रमुख महमूद खान अचकजई को राष्ट्रपति पद का चुनाव हराया है. जरदारी को 411 चुनावी वोट, जबकि अचकजई को केवल 181 वोट ही मिले . 

दूसरी बार राष्ट्रपति बने जरदारी
आसिफ अली जरदारी ने देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है. पाक में सैन्य प्रमुखों को छोड़कर जरदारी एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं, जो दूसरी बार राष्ट्रपति चुने गए हैं. 2008 से 2013 तक भी वे पाकिस्तान के राष्ट्रपति के रह चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के 14वें राष्ट्रपति चुने गए आसिफ अली जरदारी, जानें- कौन हैं ये?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})