trendingNow1zeeHindustan1618360
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

यहां छिपे हो सकते हैं एलियन, सौरमंडल के बाहर ग्रहों पर है टर्मिनेटर जोन, विशेषज्ञों का दावा

सौरमंडल से बाहर के ग्रहों पर 'टर्मिनेटर जोन' में एलियन छिपे हैं. कई एक्सोप्लैनेट्स - सौर मंडल के बाहर के ग्रह - ज्वारीय रूप से बंद (tidally locked) हैं. यहां ऐसे स्थान हैं जो कि न ज्यादा गर्म और न ज्यादा ठंडे हैं. इसलिए इन जगहों पर पानी और जीवन की संभावना ज्यादा है. 

Advertisement
यहां छिपे हो सकते हैं एलियन, सौरमंडल के बाहर ग्रहों पर है टर्मिनेटर जोन, विशेषज्ञों का दावा

लंदन: यूनिवर्स में पृथ्वी के सबसे करीब एलियन आखिर कहां हो सकते हैं. विशेषज्ञों ने इस सवाल के जवाब की एक नई कोशिश की है. विशेषज्ञों का दावा है कि सौरमंडल से बाहर के ग्रहों पर 'टर्मिनेटर जोन' है. एलियन इन्हीं 'टर्मिनेटर जोन' में छिपे हो सकते हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि टर्मिनेटर ज़ोन जीवन को बनाए रख सकता है क्योंकि यहां तापमान पानी की उपस्थिति के अनुकूल है. 

ग्रह का एक हिस्सा अंधेरे में रहता है
कई एक्सोप्लैनेट्स - सौर मंडल के बाहर के ग्रह - ज्वारीय रूप से बंद (tidally locked) हैं, जिसका अर्थ है कि एक तरफ हमेशा उस तारे का सामना करना पड़ता है जिसकी वे परिक्रमा करते हैं और दूसरा स्थायी अंधेरे में होता है. खगोलविदों ने पता लगाया है कि इन ग्रहों के चारों ओर एक बैंड है जो पानी को आश्रय दे सकता है. पानी जीवन का एक महत्वपूर्ण घटक है, इसलिए इसकी मौजूदगी के साथ ही जीवन की संभावना बढ़ जाती है. 

क्या हैं टर्मिनेटर जोन
 ग्रह के डार्क साइड पर पानी के ठोस जमने की संभावना होगी. रोशनी की तरफ यह इतना गर्म होगा कि यह वाष्पित हो जाएगा. टर्मिनेटर ज़ोन' एक्सोप्लैनेट के दिन और रात के बीच की विभाजन रेखा वाला हिस्सा है.वैज्ञानिकों का मानना है कि एलियंस इन्हीं 'टर्मिनेटर जोन' में छिपे हो सकते हैं. टर्मिनेटर ज़ोन एक 'स्वीट स्पॉट' होगा - न तो बहुत गर्म और न ही ठंडा - जिसमें तरल पानी अतिरिक्त-स्थलीय जीवन को बनाए रख सकता है, बोफिन्स के अनुसार.

क्या कहते हैं वैज्ञानिक
कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के डॉ एना लोबो ने कहा: "दिन का समय चिलचिलाती गर्म हो सकता है, अच्छी तरह से रहने योग्य से परे, और रात का पक्ष ठंडा होने वाला है, संभावित रूप से बर्फ में ढंका हुआ है. "हम और अधिक जल-सीमित ग्रहों पर ध्यान आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं, जिनमें व्यापक महासागर नहीं होने के बावजूद झीलें या तरल पानी के अन्य छोटे निकाय हो सकते हैं और ये जलवायु वास्तव में बहुत ही आशाजनक हो सकती है.ऐसी जलवायु की खोज करके हम निकट भविष्य में रहने योग्य ग्रह को खोजने और ठीक से पहचानने की संभावना बढ़ाते हैं."

द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने यह पता लगाने की कोशिश की कि क्या एक्सोप्लैनेट्स जीवन को बनाए रख सकते हैं.उन्होंने अपने अलग-अलग तापमान, हवा के पैटर्न और विकिरण जोखिम का विश्लेषण करते हुए अपनी जलवायु का अनुकरण किया.पृथ्वी की जलवायु को मॉडल करने के लिए सामान्य रूप से तैनात सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हुए उन्होंने इन एक्सोप्लैनेट्स के टर्मिनेटर के चारों ओर एक 'सही' क्षेत्र पाया जो जीवन के अस्तित्व को सक्षम करने वाले तरल पानी को धारण कर सकता है.

ये भी पढे़ंः  कोरोना का न्यू वेरिएंट फिर पांव पसार रहा, नोएडा में मरीजों की संख्या इतनी पहुंची, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})