trendingNow1zeeHindustan1397215
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

एलियन ने एक गलती से नष्ट हो गया था मंगल ग्रह पर जीवन, एक गैस की वजह से हुआ विनाश

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि भले ही अब तक हम मंगल ग्रह पर जीवन के सबूत न खोज पाए हों, लेकिन कभी वहां जीवन जरूर था. पर मंगल ग्रह का जीवन नष्ट हो गया. इसके जिम्मेदार एलियन थे, जिनके कारण जलवायु परिवर्तन हुआ. 

Advertisement
एलियन ने एक गलती से नष्ट हो गया था मंगल ग्रह पर जीवन, एक गैस की वजह से हुआ विनाश

लंदन: नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मंगल ग्रह पर एलियंस ने जीवन नष्ट कर दिया था. ऐतिहासिक नए अध्ययन से पता चला है कि मंगल ग्रह पर एलियन की वजह से जलवायु परिवर्तन हुआ. जिससे तापमान गिर गया और सभी जीवन समाप्त हो गए. नया सिद्धांत नेचर एस्ट्रोनॉमी में प्रकाशित एक जलवायु मॉडलिंग अध्ययन का अनुसरण करता है , जिसने अरबों साल पहले मंगल ग्रह पर रहने वाले रोगाणुओं का अनुकरण किया था, जब लाल ग्रह का वैसा ही वातावरण था जैसा अब हमारे पास है.

क्या हुई एलियन से गलती
ऐसा माना जाता है कि सूक्ष्म मंगल ग्रह के जीवन ने अपने गृह ग्रह के वातावरण को बदलकर अनजाने में खुद को मिटा दिया होगा. पृथ्वी पर जीवन के पनपने का कारण और मंगल ग्रह पर समाप्त हो जाने का कारण दो ग्रहों की गैस संरचना और सूर्य से उनकी दूरी में अंतर है.

चूंकि मंगल सूर्य से और दूर है, इसलिए जो जीवन एक बार वहां रहता था, वह अपने वातावरण में ग्रीनहाउस गैसों पर बहुत अधिक निर्भर था, इसलिए जीवन रूपों के रहने और प्रजनन के लिए तापमान को एक इष्टतम स्तर पर रखना जरूरी था. हालांकि, चूंकि प्राचीन रोगाणुओं ने हाइड्रोजन का उपभोग किया और मीथेन का उत्पादन किया, उन्होंने धीरे-धीरे अपने ग्रह का तापमान ही बिगाड़ दिया और जीवन को ही नष्ट कर दिया. समय के साथ मंगल क्लाइमेट चेंज का शिकार हुआ, ठंडा हुआ लेकिन अब वह निर्जन था.

कितना तापमान जरूरी था 
जब जीव फल-फूल रहे थे, मंगल का औसत तापमान 10 से 20 डिग्री सेल्सियस रहा होगा, लेकिन जैसे-जैसे रोगाणुओं की संख्या बढ़ती गई, तापमान शून्य से माइनस 57 डिग्री के आसपास गिर गया, जिससे उन्हें ग्रह की गर्म परत में गहराई से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा. एक खगोल जीवविज्ञानी और अध्ययन के नेता बोरिस सौतेरे ने कहा: "जीवन के तत्व ब्रह्मांड में हर जगह हैं." "तो यह संभव है कि ब्रह्मांड में जीवन नियमित रूप से प्रकट होता है. लेकिन ग्रह की सतह पर रहने योग्य परिस्थितियों को बनाए रखने में जीवन की अक्षमता इसे बहुत तेजी से विलुप्त कर देती है. 

यह भी पढ़ें:  एलन मस्क जॉब इंटरव्यू में झूठे लोगों को पकड़े लेते हैं, जानें उनकी ट्रिक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})