trendingNow1zeeHindustan1584237
Hindi news >> Zee Hindustan>> ग्लोबल नजरिया

कौन हैं सेंट स्टीफंस के अजय बंगा, जो बनने वाले हैं वर्ल्ड बैंक के प्रमुख

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मास्टरकार्ड के पूर्व भारतीय अमेरिकी प्रमुख अजय बंगा को विश्व बैंक का प्रमुख के तौर पर नॉमिनेट किया है, व्हाइट हाउस ने गुरुवार को इसकी घोषणा की. यदि अमेरिकी सीनेट की तरफ से पुष्टि की जाती है तो बंगा विश्व बैंक का प्रमुख बनने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति होंगे. 

Advertisement
कौन हैं सेंट स्टीफंस के अजय बंगा, जो बनने वाले हैं वर्ल्ड बैंक के प्रमुख

नई दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मास्टरकार्ड के पूर्व भारतीय अमेरिकी प्रमुख अजय बंगा को विश्व बैंक का प्रमुख के तौर पर नॉमिनेट किया है, व्हाइट हाउस ने गुरुवार को इसकी घोषणा की. यदि अमेरिकी सीनेट की तरफ से पुष्टि की जाती है तो बंगा विश्व बैंक का प्रमुख बनने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति होंगे. 

डेविड मालपास की जगह लेंगे बंगा
वह डेविड मालपास का स्थान लेंगे, जिन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से नियुक्त किया गया था. बंगा उस स्थिति में एशियाई-अमेरिकी मूल के दूसरे व्यक्ति होंगे; पहले डॉ. जिम योंग किम थे. ऐतिहासिक रूप से अमेरिका का विश्व बैंक की अध्यक्षता और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) पर यूरोपीय लोगों का अधिकार रहा है.

बाइडेन ने अजय बंगा की तारीफ की
बाइडेन ने एक बयान में कहा, अजय इतिहास के इस महत्वपूर्ण क्षण में विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए विशिष्ट रूप से सुसज्जित हैं. उन्होंने सफल, वैश्विक कंपनियों के निर्माण और प्रबंधन में तीन दशक से अधिक का समय बिताया है, जो विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में रोजगार सृजित करती हैं और निवेश लाती हैं, और मौलिक परिवर्तन की अवधि के दौरान संगठनों का मार्गदर्शन करती हैं. उनके पास लोगों और प्रणालियों को प्रबंधित करने और परिणाम देने के लिए दुनिया भर के वैश्विक नेताओं के साथ साझेदारी करने का सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है.

कमला हैरिस ने भी की सराहना
उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, जो भारतीय अमेरिकी हैं, उन्होंने एक बयान में कहा, अजय बंगा एक परिवर्तनकारी विश्व बैंक अध्यक्ष होंगे, क्योंकि संस्था अपने मुख्य विकास लक्ष्यों को पूरा करने और जलवायु परिवर्तन सहित वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए काम कर रही है. हैरिस ने कहा कि उन्होंने उत्तरी मध्य अमेरिका में प्रवासन के मूल कारणों के समाधान करने के लिए डिजाइन किए गए सार्वजनिक-निजी भागीदारी के एक नए मॉडल पर बंगा के साथ काम किया है, जो एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी थी जो बाइडेन ने उन्हें इस क्षेत्र से अमेरिका में प्रवासियों के प्रवाह को रोकने के लिए सौंपी थी.

दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज में पढ़े थे
बंगा का जन्म भारत में हुआ था और दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज में पढ़े थे. वर्तमान में जनरल अटलांटिक में वाइस चेयरमैन के रूप में कार्यरत हैं. पहले वह मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और सीईओ थे. व्हाइट हाउस ने कहा कि अपने करियर के दौरान, बंगा प्रौद्योगिकी, डेटा, वित्तीय सेवाओं और समावेशन के लिए नवाचार में एक वैश्विक नेता बन गए हैं.

बंगा इन जगहों पर दे चुके हैं सेवाएं

उन्होंने पहले अमेरिकन रेड क्रॉस, क्राफ्ट फूड्स और डॉव इंक में सेवा की थी. उन्होंने मध्य अमेरिका के लिए साझेदारी के सह-अध्यक्ष के रूप में उपराष्ट्रपति हैरिस के साथ मिलकर काम किया है. वह त्रिपक्षीय आयोग के सदस्य, यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के संस्थापक ट्रस्टी, संयुक्त राज्य-चीन संबंधों पर राष्ट्रीय समिति के पूर्व सदस्य और अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन के अध्यक्ष एमेरिटस हैं.

पद्म श्री से सम्मानित हो चुके हैं बंगा
बंगा को 2012 में फॉरेन पॉलिसी एसोसिएशन मेडल, 2016 में भारत द्वारा पद्म श्री अवार्ड, 2019 में एलिस आइलैंड मेडल ऑफ ऑनर और बिजनेस काउंसिल फॉर इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंग ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड और 2021 में डिस्टिंग्विश्ड फ्रेंड्स ऑफ सिंगापुर पब्लिक सर्विस स्टार से सम्मानित किया गया था.

(इनपुटः आईएएनएस)

यह भी पढ़िएः रोबोट करेगा महिलाओं के 40 फीसदी काम, जानें बच्चों और सास-ससुर का कितना रखेगा ख्याल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})