Hindi news >> Zee Hindustan>> वायरल स्कैन

वर्ल्ड होम्योपैथी समिट से चिकित्सा जगत को मिलेगी नई उड़ान, Dr. Nitish Dubey की पहल है खास

इस समिट में शामिल होने के लिए पूर्व क्रिकेटर क्रिस गेल और सनथ जयसूर्या भी बेहद उत्साहित हैं. उनका कहना है कि 14 जुलाई के दिन का उन्हें बेसब्री से इंतजार है, जब उन्हें होम्योपैथ विकित्सा पद्धति से जुड़े देश—विदेश के नामचीन चिकित्सकों से मिलने का सौभाग्य प्राप्त होगा. यह दिन उनके जीवन का सर्वाधिक उल्लेखनीय दिन होगा.   

Advertisement
वर्ल्ड होम्योपैथी समिट से चिकित्सा जगत को मिलेगी नई उड़ान, Dr. Nitish Dubey की पहल है खास
Zee Hindustan Web Team|Updated: Jul 08, 2024, 10:47 AM IST

नई दिल्लीः एक सप्ताह बाद यानी 14 जुलाई रविवार होम्योपैथ चिकित्सा जगत के लिए बेहद खास साबित होने वाला है. इस दिन देश-विदेश के कई नामचीन होम्योपैथ चिकित्सक मंच साझा करेंगे. इसी के साथ विश्व का पहला सेवन स्टार होटल दुबई का 'बुर्ज अल अरब' भी होम्योपैथ चिकित्सा जगत का साक्षी बन जाएगा. पिछले समिट में कवि कुमार विश्वास ने कहा था कि आने वाले 20 साल बाद भारतीय चिकित्सा पद्धति के इतिहास में होम्योपैथी चिकित्सा का अलग मुकाम होगा. 

वर्ल्ड होम्योपैथी समिट-2 का यह आयोजन बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड की ओर से किया जा रहा है, जिसमें भारत के कई राज्यों के अलावा 25 से ज्यादा देशों से पहुंचे होम्योपैथिक चिकित्सकों को 'प्राइड ऑफ होम्योपैथी' अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. इस समिट में शामिल होने के लिए पूर्व क्रिकेटर क्रिस गेल और सनथ जयसूर्या भी बेहद उत्साहित हैं. उनका कहना है कि 14 जुलाई के दिन का उन्हें बेसब्री से इंतजार है, जब उन्हें होम्योपैथ विकित्सा पद्धति से जुड़े देश—विदेश के नामचीन चिकित्सकों से मिलने का सौभाग्य प्राप्त होगा. यह दिन उनके जीवन का सर्वाधिक उल्लेखनीय दिन होगा. 

​इस विशेष आयोजन में कुमार विश्वास, फिल्मी जगत के स्टार अनुपम खेर, गायक कैलाश खेर, सांसद सह फिल्म कलाकार रवि किशन जैसी हस्तियों के साथ खेल जगत की नामचीन हस्तियां पूर्व क्रिकेटर क्रिस गेल और सनथ जयसूर्या भी शामिल होंगे. पिछले समिट में कुमार विश्वास ने ऐसे आयोजन का श्रेय बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड के एमडी डॉ. नीतीश चंद्र दुबे को दिया था. डॉ. नीतीश दुबे कहते हैं कि होम्योपैथी भारत का अध्यात्म, ओर जर्मन का विज्ञान है, देश की अबतक की सबसे बड़ी होम्योपैथिक स्टार्टप  कम्पनी  'बर्नेट होम्योपैथी प्राइवेट लिमिटेड' की नींव बिहार के मुंगेर जिले के कल्याणपुर गांव के रहने वाले डॉ. नीतीश चंद्र दुबे ने रखी है. 

बताते चले की दुनिया के पहले फर्स्ट वर्ल्ड होम्योपैथी समिट का आयोजन करने का श्रेय भी डॉक्टर नीतीश को जाता है, डॉक्टर नीतीश यूनाइटेड नेशन की हेल्थ एसेंबली, यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्ट लंदन तथा ब्रिटिश पार्लियामेंट में भी सम्मानित हो चुके. 

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})