trendingNow1zeeHindustan1318302
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

यमुना एक्सप्रेसवे पर बढ़ा टोल टैक्स, जानें कितना महंगा हुआ नोएडा से आगरा का सफर

दिल्ली NCR के इलाके नोएडा को ताज नगरी आगरा से जोड़ने वाले एक्सप्रेसवे यमुना एक्सप्रेस वे पर लगने वाले टोल टैक्स में इजाफा कर दिया है. ग्रेटर नोएडा से आगरा तक सफर करने वाले कार चालकों को अब टोल टैक्स के तौर पर 16.50 रुपये अतिरिक्त देने होंगे.  

Advertisement
यमुना एक्सप्रेसवे पर बढ़ा टोल टैक्स, जानें कितना महंगा हुआ नोएडा से आगरा का सफर

नई दिल्ली: अगर आप बाई रोड दिल्ली से होकर अगरा जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए अब यह सफर महंगा होने वाला है. दरअसल दिल्ली NCR के इलाके नोएडा को ताज नगरी आगरा से जोड़ने वाले एक्सप्रेसवे यमुना एक्सप्रेस वे पर लगने वाले टोल टैक्स में इजाफा कर दिया है. जिसके बाद अब यमुना एक्सप्रेसवे से होते हुए नोएडा से आगरा या आगरा से नोएडा आने वालों को ज्यादा टोल चुकाना होगा. 

चार साल बाद बढ़ा टोल

यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि यमुना प्राधिकरण की बुधवार को हुई 74वीं बोर्ड बैठक में यह निर्णय लिया गया कि ग्रेटर नोएडा से आगरा तक 165 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेसवे की टोल दरें बढ़ाई जाएं. उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 में दरें बढ़ाई गई थीं, तब से इनमें बढ़ोतरी नहीं की गई थी. उन्होंने बताया कि अदालत के दिशा निर्देशों के अनुसार एक्सप्रेस-वे पर सुरक्षा को लेकर 22 काम किए जाने थे, इन कामों के पूरा नहीं होने से यमुना प्राधिकरण टोल दरें नहीं बढ़ा रहा था. 

कितना महंगा हो जाएगा सफर

ग्रेटर नोएडा से आगरा तक सफर करने वाले कार चालकों को अब टोल टैक्स के तौर पर 16.50 रुपये अतिरिक्त देने होंगे. वहीं बस-ट्रक को 90.75 रुपये और बड़े व्यवसायिक वाहनों को 173.25 रुपये बढ़े हुए टोल के रूप में चुकाने होंगे. अधिकारियों का कहना है कि पहली सितंबर से बढ़ी टोल दरें लागू कर दी जाएंगी. 

इस वजह से महंगा हुआ टोल

डॉ सिंह के अनुसार यमुना एक्सप्रेस-वे प्रबंधन ने सुरक्षा उपायों पर काम कर लिया है, इस पर 130 करोड़ रुपए से अधिक खर्च हुआ है और काम होने के बाद यमुना प्राधिकरण ने टोल दरें बढ़ा दी हैं. बुधवार को यमुना प्राधिकरण के बोर्ड बैठक में टोल दरें बढ़ाने पर मुहर लगा दी गई. 

यह भी पढ़ें: IRCTC Cancel Train: गुरुवार को रेलवे ने कैंसल की हैं 116 ट्रेनें, जानें कहीं आपकी ट्रेन तो नहीं है रद्द

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})