trendingNow1zeeHindustan1407805
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Diwali से पहले देश में यहां जलाया गया दुनिया का सबसे बड़ा दीपक, बनाया विश्व रिकॉर्ड

Diwali 2022: पंजाब के मोहाली में हीरो होम्स में एक विश्व रिकॉर्ड बनाया. दुनिया का सबसे बड़ा दीया जला कर. यह लगभग 1,000 किलोग्राम स्टील से बनाया गया है और इसका व्यास 3.37 मीटर है.

Advertisement
Diwali से पहले देश में यहां जलाया गया दुनिया का सबसे बड़ा दीपक, बनाया विश्व रिकॉर्ड

मोहाली: पंजाब के मोहाली में हीरो होम्स में एक विश्व रिकॉर्ड बनाया. दुनिया का सबसे बड़ा दीया जला कर. यह लगभग 1,000 किलोग्राम स्टील से बनाया गया है और इसका व्यास 3.37 मीटर है.

3,560 लीटर तेल डालकर जालय गया दीया

हीरो होम्स के 4,000 निवासियों सहित लगभग 10,000 नागरिकों ने इसके लिए लगभग 3,560 लीटर जैविक तेल में जमा किया. विशाल स्टेनलेस-स्टील दीया, गिनीज बुक्स ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड के आधिकारियों की मौजूदगी में जलाया गया.

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्डस के अनुसार, यह दीया 3,560 लीटर खाना पकाने के तेल से जलाया गया है और यह दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा दीया है. लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) के.जे. सिंह पीवीएसएम, एवीएसएम, पूर्व जीओसी पश्चिमी कमान ने दीप प्रज्‍जवलित किया.

सामाजिक संदेश फैलाने का महत्वपूर्ण प्रयास

उन्होंने कहा, "यह एक अपरंपरागत घटना है जिसमें परंपरा के अनुसार दिवाली मनाने के दोहरे इरादे और एक महत्वपूर्ण सामाजिक संदेश फैलाने का प्रबंधन भी शामिल है. यह उचित है कि पंजाब, जिसने कई दशकों में सबसे अधिक संघर्ष देखा है, शांति के सबसे बड़े प्रतीक का स्थान है."

हीरो रियल्टी के सीएमओ आशीष कौल ने कहा, "दिवाली शांति और सद्भाव का प्रतीक है. क्षेत्र, भाषा, धर्म और अन्य सांस्कृतिक पंथों के बावजूद विभिन्न व्यक्तियों से दीया के लिए तेल एकत्र किया गया."

यह भी पढ़िए: जॉब गारंटी वाले ट्रेनिंग प्रोग्राम का अकाउंटिंग में बढ़ रहा क्रेज, कैंडिडेट्स की बढ़ती है स्किल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})