trendingNow1zeeHindustan1218276
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

शोध में बड़ा खुलासा, महिलाओं का मस्तिष्क होता है पुरुष से 0.4 सेल्सियस ज्यादा गर्म, जानें कारण

पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मस्तिष्क वास्तव में गर्म होता है. उनके मस्तिष्क का तापमान 40C से ऊपर होने की संभावना अधिक होती है. शोधकर्ताओं ने स्वस्थ मस्तिष्क के तापमान का पहला 4D नक्शा तैयार किया. उन्होंने औसत तापमान 38.5C पर पहले के विचार से अधिक पाया. 

Advertisement
शोध में बड़ा खुलासा, महिलाओं का मस्तिष्क होता है पुरुष से 0.4 सेल्सियस ज्यादा गर्म, जानें कारण

लंदन: जब बात बस कि हो तो महिलाएं हों या पुरुष कोई पीछे नहीं रहता है. लेकिन नए शोध में खुलासा हुआ है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं का सिर वास्तव में गर्म होता है - क्योंकि उनके मस्तिष्क का तापमान 40C से ऊपर होने की संभावना अधिक होती है. 

इससे महिलाओं का फायदा
कैम्ब्रिज में एमआरसी की लेबोरेटरी फॉर मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के शोधकर्ताओं ने पाया कि महिलाओं का दिमाग पुरुषों की तुलना में लगभग 0.4C अधिक गर्म होता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि उच्च तापमान स्वस्थ मस्तिष्क का संकेत हो सकता है. 

शोधकर्ताओं ने बताया ये है कारण
शोधकर्ताओं का सुझाव है कि महिलाओं के मस्तिष्क के अधिक तापमान का कारण अंतर मासिक धर्म चक्र होता है. क्योंकि ज्यादातर महिलाओं को ओव्यूलेशन के बाद के चरण में स्कैन किया गया था और उनके मस्तिष्क का तापमान भी उन महिलाओं की तुलना में लगभग 0.4C गर्म था, जिन्हें उनके प्री-ओव्यूलेशन चरण में स्कैन किया गया था. 

यूं हुआ शोध
ब्रेन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन ने एडिनबर्ग के रॉयल इन्फर्मरी में एक दिन में सुबह, दोपहर और देर शाम को स्कैन करने के लिए 20-40 आयु वर्ग के 40 स्वयंसेवकों की भर्ती की. 

शोधकर्ताओं ने स्वस्थ मस्तिष्क के तापमान का पहला 4D नक्शा तैयार किया. उन्होंने औसत तापमान 38.5C पर पहले के विचार से अधिक पाया - जबकि मुंह आमतौर पर 37C से कम होता है। लेकिन गहरी मस्तिष्क संरचनाएं अक्सर 40C से अधिक गर्म होती हैं - मस्तिष्क का उच्चतम तापमान 40.9C होता है - अंग आमतौर पर रात में ठंडा होता है और दिन के दौरान गर्म होता है. 

प्रतिभागियों की उम्र के साथ तापमान में भी 20 साल की उम्र के साथ वृद्धि हुई, विशेष रूप से गहरे मस्तिष्क क्षेत्रों में जहां औसत वृद्धि 0.6C थी. शोधकर्ताओं का प्रस्ताव है कि उम्र के साथ मस्तिष्क की ठंडा होने की क्षमता खराब हो सकती है. 

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के समूह नेता डॉ जॉन ओ'नील ने कहा: 'मेरे लिए, हमारे अध्ययन से सबसे आश्चर्यजनक खोज यह है कि स्वस्थ मानव मस्तिष्क किस तापमान तक पहुंच सकता है जिससे शरीर में कहीं भी बुखार के रूप में निदान किया जाएगा.  'इस तरह के उच्च तापमान को अतीत में मस्तिष्क की चोटों वाले लोगों में मापा गया है, लेकिन इसे चोट के परिणामस्वरूप माना गया था.

ये भी पढ़िए- यूक्रेन: रूस के कब्जे वाले इलाके में चलेगी रूसी मुद्रा 'रूबल', लगे रूसी झंडे और बंटे नए पासपोर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})