trendingNow1zeeHindustan2372853
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

क्या होती है स्किपिंग, जिससे एथलीट तेजी से कर लेते हैं वजन कम

Skipping for athlete: विनेश फोगट के मामले की बात करें तो उन्हें वजन कम करने के लिए बहुत कम समय दिया गया था. कुश्ती के नियमों के अनुसार, पहलवानों का वजन मैच से पहले लिया जाता है और अगर वजन ज्यादा है तो उन्हें वजन कम करने के लिए कुछ मिनट दिए जाते हैं. विनेश के मामले में भी यही हुआ, उन्हें कम समय मिला, जिसकी वजह से वो अपना वजन कम नहीं कर पाईं.

Advertisement
क्या होती है स्किपिंग, जिससे एथलीट तेजी से कर लेते हैं वजन कम

Skipping for athlete: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को फाइनल से पहले वजन बढ़ने के कारण पेरिस ओलंपिक से बाहर कर दिया गया है. विनेश का वजन कुछ ग्राम अधिक पाया गया और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया. इस बीच अब कुश्ती में वजन से जुड़े नियमों को लेकर चर्चा शुरू हो गई है. बता दें कि विनेश ने खूब कोशिश की थी वजन कम करने की. इससे पहले कई एथलीट भी मैच से पहले वजन घटा चुके हैं. भारत की स्टार मुक्केबाज मैरी कॉम ने भी कुछ ही समय में अपना वजन घटाया था. लेकिन कैसे?

दरअसल, वजन कम करने के लिए स्किपिंग एक महत्वपूर्ण अभ्यास है. ये एक ऐसी एक्सरसाइज है, जो कम समय में वजन कम कर देती है. बात मैरी कॉम की करें तो पोलैंड में सिलेसियन ओपन बॉक्सिंग टूर्नामेंट में उन्होंने हिस्सा लिया था तो तब उस समय वह 48 किलोग्राम भार वर्ग में खेलना चाहती थीं, लेकिन उनका वजन दो किलो अधिक था. उस समय मैरी कॉम ने इस वर्ग में अयोग्यता से बचने के लिए महज चार घंटे में दो किलो वजन कम किया था. इसके लिए उन्होंने एक घंटे तक स्किपिंग और अन्य एक्सरसाइज करके अपना वजन कम किया था.

विनेश ने भी की स्किपिंग
बीती पूरी रात विनेश ने अपना वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत की थी. विनेश पूरी रात सोई नहीं थीं. उन्होंने अपना अतिरिक्त वजन को कम करने के लिए बहुत कोशिश की. स्पोर्टस्टार के अनुसार, विनेश व उनके कोच और उनके स्टाफ ने पहलवान के वजन को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किया. यहां तक कि विनेश के बाल काटे गए. उनका खून निकाला गया. साइकिल की, स्किपिंग की.

विनेश फोगट क्यों कम नहीं कर पाईं वजन?
अगर विनेश फोगट के मामले की बात करें तो उन्हें वजन कम करने के लिए बहुत कम समय दिया गया था. कुश्ती के नियमों के अनुसार, पहलवानों का वजन मैच से पहले लिया जाता है और अगर वजन ज्यादा है तो उन्हें वजन कम करने के लिए कुछ मिनट दिए जाते हैं. विनेश के मामले में भी यही हुआ, उन्हें कम समय मिला, जिसकी वजह से वो अपना वजन कम नहीं कर पाईं.

एथलीट इतनी जल्दी वजन कैसे कम कर लेते हैं?
आप में से कई लोग सोच रहे होंगे कि एथलीट इतनी जल्दी वजन कैसे कम कर लेते हैं. तो इसके लिए वे अपनी एक्सरसाइज बढ़ा देते हैं और इस दौरान खास कपड़े पहनते हैं, जिससे उन्हें एक्सरसाइज के दौरान ज्यादा पसीना आता है. इससे शरीर में पानी का स्तर जल्दी कम होता है और जल्दी वजन घटाने में मदद मिलती है.

स्किपिंग क्या है और इसके फायदेट
रस्सी कूदना आपके फिटनेस रूटीन में शामिल करने के लिए सबसे अच्छे कार्डियो व्यायामों में से एक है. यह हृदय गति को बढ़ाता है, जिससे हृदय संबंधी समस्याओं का जोखिम कम हो जाता है. यह एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है. कुछ समय तक स्किपिंग करने के बाद, आप अपने शरीर को शांत होते और एकाग्रता के स्तर में वृद्धि देख सकते हैं.

साथ ही नियमित रूप से रस्सी कूदने से आपकी सहनशक्ति और ताकत बढ़ती है. इससे थकान जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. रस्सी कूदने के दौरान आपके शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है, जिससे शरीर का लचीलापन बढ़ता है. फिट और फ्लेक्सिबल बने रहने के लिए इसे अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करें.

यह वजन घटाने की प्रक्रिया में शामिल कार्डियो एक्सरसाइज में से एक है. वजन घटाने के अलावा, यह पेट की चर्बी को कम करने में भी मदद करता है. व्यायाम से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. इससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी कम होता है. यह पूरे शरीर की कसरत के लिए अच्छे व्यायामों में से एक है. रस्सी कूदने से आपके रक्त संचार और सांस लेने में भी मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें- Vinesh Phogat: बाल काटे, खून निकाला, रातभर नहीं सोई...विनेश ने वजन कम करने के लिए क्या कुछ नहीं किया! लेकिन..

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})