trendingNow1zeeHindustan1579477
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए ब्राउन ब्रेड या आटा ब्रेड में से कौन सी बेहतर है?

 एक स्वस्थ और सक्रिय जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। एक आम खाद्य पदार्थ जो अक्सर वजन घटाने की बात आती है वह रोटी है। जबकि ब्राउन ब्रेड और आटा ब्रेड दोनों को आमतौर पर सफेद ब्रेड की तुलना में स्वस्थ विकल्प माना जाता है, बहुत से लोग आश

Advertisement
Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए ब्राउन ब्रेड या आटा ब्रेड में से कौन सी बेहतर है?

Brown Bread VS Atta Bread: एक स्वस्थ और सक्रिय जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। एक आम खाद्य पदार्थ जो अक्सर वजन घटाने की बात आती है वह रोटी है। जबकि ब्राउन ब्रेड और आटा ब्रेड दोनों को आमतौर पर सफेद ब्रेड की तुलना में स्वस्थ विकल्प माना जाता है, बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि वजन घटाने के लिए कौन सा बेहतर विकल्प है।

क्यों है ब्राउन ब्रेड बेस्ट 

ब्राउन ब्रेड आमतौर पर साबुत अनाज के आटे से बनाई जाती है और इसे डाइटरी फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह आपको अधिक समय तक भरा रखने में मदद करता है,

Brown Bread आमतौर पर साबुत अनाज के आटे से बनाई जाती है और इसे डाइटरी फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह आपको अधिक समय तक भरे रहने में मदद करता है, जो अधिक खाने से रोकने में सहायक हो सकता है। इसके अतिरिक्त, ब्राउन ब्रेड में मौजूद फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में सहायता कर सकता है, जो उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों के लिए चीनी दुर्घटनाओं और लालसा को रोकने में मदद कर सकता है।

क्यों है आटा ब्रेड बेस्ट 

दूसरी ओर, Atta Bread पूरे गेहूं के आटे से बनाया जाता है और यह फाइबर का भी अच्छा स्रोत है। यह सफेद ब्रेड की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के लिए जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर द्वारा अधिक धीरे-धीरे अवशोषित होता है और रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि नहीं करता है। यह क्रेविंग और ओवरईटिंग को रोकने में मददगार हो सकता है।

जब वजन घटाने की बात आती है तो ब्राउन ब्रेड और आटा ब्रेड दोनों अच्छे विकल्प हो सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अकेले ब्रेड खाने से वजन कम नहीं होगा। एक संतुलित आहार जिसमें भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा शामिल हैं, नियमित व्यायाम के साथ मिलकर वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

किसका का करें सेवन 

अंत में, जहां ब्राउन ब्रेड और आटा ब्रेड दोनों वजन घटाने के लिए अच्छे विकल्प हो सकते हैं, वहीं अपने समग्र आहार और व्यायाम की आदतों पर भी विचार करना महत्वपूर्ण है। वह रोटी चुनें जिसका आप आनंद लेते हैं और अपनी आहार संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, लेकिन इष्टतम स्वास्थ्य और वजन प्रबंधन के लिए हमेशा एक संतुलित आहार और एक स्वस्थ जीवन शैली पर ध्यान देना याद रखें।

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})