trendingNow1zeeHindustan1546215
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Weather Update Today: जानें क्यों दिल्ली में बिन बारिश के चले गए बादल, मौसम विज्ञानी टेंशन में आए

Weather Update Today: राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को सुबह आसमान साफ रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. 

Advertisement
Weather Update Today: जानें क्यों दिल्ली में बिन बारिश के चले गए बादल, मौसम विज्ञानी टेंशन में आए

नई दिल्लीः Weather Update Today: राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को सुबह आसमान साफ रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. 

दिल्ली में इस मौसम नहीं हुई बारिश
मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अधिकतम तापमान के 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 80 प्रतिशत रहा. दिल्ली में सर्दी के मौसम में अभी तक बारिश नहीं हुई है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, ऐसा नवंबर और दिसंबर में मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की कमी के कारण हुआ. 

जनवरी में आठ दिन चली शीतलहर
दिल्ली में इस साल जनवरी में अभी तक आठ दिन शीतलहर का प्रकोप रहा, जो कि 15 साल में सर्वाधिक है. दिल्ली में जनवरी 2020 में सात दिन शीतलहर चली थी, और पिछले साल एक भी ऐसा दिन दर्ज नहीं किया गया.

अल नीनो के लौटने की आशंका
दुनिया की मौसम एजेंसियां इस साल ज्यादा गर्मी पड़ने के आसार जता रही हैं. अल नीनो के लौटने की भी आशंका है. यानी भयंकर गर्मी और सूखा पड़ने की आशंका है. या मानसून कमजोर हो सकता है. मौसम के जानकार अल नीनो को भारत के लिए अच्छा संकेत नहीं मान रहे हैं. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हो सकता है कि जुलाई से सितंबर के बीच अल नीनो का असर न दिखे, लेकिन उसके बाद प्रभाव दिखेगा. यह 2024 में भी देखने को मिल सकता है.

पांच दिनों के बाद जम्मू-कश्मीर में खिली धूप
उधर, जम्मू-कश्मीर की बात करें तो यहां खराब मौसम से राहत मिली. शुक्रवार को यहां तेज धूप निकली. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है.

श्रीनगर में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 1.2, पहलगाम में माइनस 4.3 और गुलमर्ग में माइनस 8.6 डिग्री सेल्सियस रहा. लद्दाख क्षेत्र में लेह का न्यूनतम तापमान माइनस 11.2 डिग्री सेल्सियस रहा. जम्मू में न्यूनतम तापमान 5.5, कटरा में 6, बटोटे में माइनस 0.1, बनिहाल में माइनस 0.6 और भद्रवाह में माइनस 0.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

यह भी पढ़िएः संविधान में भी क्यों नहीं है बजट का जिक्र? जानिए 'बजट' शब्द का अर्थ और इतिहास

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})