trendingNow1zeeHindustan1759853
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Weather Update: दिल्ली में अगले इतने दिनों तक होगी बारिश, IMD ने दी चेतावनी

राष्ट्रीय राजधानी में अगले पांच दिनों के दौरान आसमान में बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

Advertisement
Weather Update: दिल्ली में अगले इतने दिनों तक होगी बारिश, IMD ने दी चेतावनी

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी में अगले पांच दिनों के दौरान आसमान में बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में बृहस्पतिवार को भारी बारिश हुई, जिससे न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री कम है. 

जानिए क्या बोले आईएमडी
आईएमडी के बुलेटिन में कहा गया है कि इस बीच, दिल्ली में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश के बाद मौसम विभाग ने शहर के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. आईएमडी मौसम से जुड़ी चेतावनी के लिए चार रंगों का इस्तेमाल करता है जिसमें 'ग्रीन' का अर्थ है कि कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है, 'येलो' का अर्थ है कि नजर रखें और अद्यतन जानकारी लेते रहें, 'ऑरेंज' का अर्थ है कि किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहें और 'रेड' का अर्थ है कि अविलंब कार्रवाई करें. 

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार सापेक्षिक आर्द्रता जो सुबह 8.30 बजे 100 प्रतिशत थी, शाम 5.30 बजे 70 प्रतिशत दर्ज की गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार बृहस्पतिवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 101 दर्ज किया गया जो कि मध्यम की श्रेणी में आता है. 

गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है. दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के अनुसार, 30 जून से दो जुलाई तक वायु गुणवत्ता सूचकांक 'संतोषजनक' श्रेणी में रहने की संभावना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})