trendingNow1zeeHindustan1491883
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Weather Update: दिल्ली सहित इन इलाकों में बढ़ी ठिठुरन, इस दिन से पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड

Weather Alert: देश के कई इलाकों में अब ठंड तेजी से बढ़ने लगी है. देश की राजधानी सहित कई इलाकों में अब दिन में भी तापमान में गिरावट देखने को मिली है. देश के कई इलाकों में दिन के समय भी ठिठुरन बढ़ गई है. ऐसे में लोगों की परेशानी बढ़ने वाली है. वहीं दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में सोमवार सुबह घना कोहरा छाया रहा

Advertisement
Weather Update: दिल्ली सहित इन इलाकों में बढ़ी ठिठुरन, इस दिन से पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड

नई दिल्ली: देश के कई इलाकों में अब ठंड तेजी से बढ़ने लगी है. देश की राजधानी सहित कई इलाकों में अब दिन में भी तापमान में गिरावट देखने को मिली है. देश के कई इलाकों में दिन के समय भी ठिठुरन बढ़ गई है. ऐसे में लोगों की परेशानी बढ़ने वाली है. इस बीच मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब सहित देश के कई इलाकों में शीतलहर जैसी स्थिति रहने की संभावना जताई है. वहीं दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में सोमवार सुबह घना कोहरा छाया रहा. आइए जानते हैं देश के इन इलाकों में कैसा रहा मौसम? 

दिल्ली में प्रदूषण से हालात खराब

दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को ‘‘बेहद खराब’’ श्रेणी में दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि सापेक्ष आर्द्रता 87 प्रतिशत से 63 प्रतिशत के बीच रही. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक इस बीच, अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी का 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) अपराह्न चार बजे 353 रहा. मौसम विभाग ने यह अनुमान जताया है, दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 6 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 

इन इलाकों में तेज बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार से तमिलनाडु में बारिश की भविष्यवाणी की है. राज्य के रामनाथपुरम, नागापट्टिनम, कुड्डालोर और पुदुकोट्टई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने कहा है कि बुधवार को चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम, तिरुवरुर, कल्लाकुरिची और तंजावुर जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी.

दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे भूमध्यरेखीय हिंद महासागर में बने कम दबाव के कारण राज्य में बारिश की उम्मीद है और इसका प्रभाव पूरे राज्य में होगा. पिछले सप्ताह बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के कारण चेन्नई और कांचीपुरम और चेंगलपट्टू के अन्य निकटवर्ती जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई थी. इसके साथ ही चेन्नई में चेम्बरमबक्कम झील सहित कई जल निकाय पानी के भारी प्रवाह के कारण बह गए हैं, इससे राज्य की राजधानी में कई स्थानों पर बाढ़ और जलभराव हो गया.

इन इलाकों में शीतलहर का अलर्ट जारी

उत्तराखंड में पहाड़ से मैदान तक मौसम का मिजाज शुष्क बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश भर में सुबह और शाम तापमान में गिरावट आने से कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इसी बीच मौसम विभाग ने उत्तराखंड के मैदानी जिलों में शीतलहर को लेकर अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के अनुसार मैदानी जिलों में कोहरा छाए रहने की भी संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि अगले कुछ दिन तक ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क रह सकता है और ठंड में इजाफा हो सकता है. मौसम विभाग के अनुसार उधम सिंह नगर से लेकर हरिद्वार और आसपास के मैदानी क्षेत्रों में शीतलहर को लेकर भी चेतावनी दी गई है.

यह भी पढ़िए: Aadhaar: घर पर भूल गए हैं आईडी कार्ड, बिना आधार नंबर के भी मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं ई-आधार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})