Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Weather Alert: दिल्ली-मेरठ समेत पूर्वांचल में कहर बरपा रहा सूरज, जानें आसमान से बरस रही आग से कब मिलेगी राहत

weather updates: IMD की जानकारी के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में तापमान बढ़ने से गर्मी और भी ज्यादा कहर बरपाएगी. मौसम विभाग ने गर्मी का अलर्ट जारी करते हुए ये जानकारी दी है कि देश की राजधानी समेत यूपी के 38 जिलों में भीषण लू चलेगी. 

Advertisement
Weather Alert: दिल्ली-मेरठ समेत पूर्वांचल में कहर बरपा रहा सूरज, जानें आसमान से बरस रही आग से कब मिलेगी राहत
Zee Hindustan Web Team|Updated: Jun 11, 2024, 06:55 AM IST

नई दिल्ली, Delhi-UP Weather Update: देश की राजधानी समेत पूरा उत्तर भारत झुलसा देने वाली गर्मी से जूझ रहा है. लू के थपेड़ों ने लोगों का घर से बाहर निकलना दुश्वार किया हुआ है. आसमान से बरस रही आग के कारण लोगों के जीवन के साथ-साथ कारोबार पर भी असर पड़ रहा है. घर से बाहर निकलने से पहले लोग दस बार सोच रहे हैं. वहीं भारतीय विज्ञान मौसम विभाग ने भीषण लू को लेकर एक और अपडेट जारी कर दिया है. 

IMD ने जारी किया अलर्ट 
IMD की जानकारी के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में तापमान बढ़ने से गर्मी और भी ज्यादा कहर बरपाएगी. मौसम विभाग ने गर्मी का अलर्ट जारी करते हुए ये जानकारी दी है कि देश की राजधानी समेत यूपी के 38 जिलों में भीषण लू चलेगी. वहीं इस साल उत्तर भारत में 20 से 25 जून तक मानसून के दस्तक देने की संभावना है.

भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD ने आने वाले 5 दिनों में लू, उमस और गर्म रात को लेकर चेतावनी जारी की है. वहीं उत्तराखंड, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान और मध्य प्रदेश में 11 से 13 जून तक भीषण लू का अलर्ट जारी किया है. 

उत्तर प्रदेश भी भीषण लू से परेशान 
उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. सूरज ढलने के बाद भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. शाम के समय भी गर्म हवाओं से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो रखा है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर पूर्वांचल में आसमान से आग बरस रही है. वहीं IMD की जानकारी के मुताबिक 11 जून को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में शुष्क मौसम रहने की संभावना जताई गई है.
 
मानसून ने दी दस्तक 

यूं तो देश के कई हिस्सों में मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है, लेकिन बावजूद इसके उत्तर भारत में आसमान से आग बरस रही है. दिल्ली-एनसीआर समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा यूपी के 36 जिलों में मौसम विभाग ने आने वाले 5 दिनों में भीषण लू का अलर्ट जारी कर दिया है. यहां के लोगों को अभी परेशान कर देने वाली गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. मानसून ने मुंबई में दस्तक दे दी है.  पिछले 24 घंटे मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में जमकर बादल बरसे हैं, जिससे यहां के लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है. 

अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा मौसम?
अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण कोंकण गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. 

सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और विदर्भ और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. दक्षिण ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिण गुजरात, मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात और दक्षिण-पूर्व राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है. मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में लू चल सकती है.

पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में लू से लेकर भीषण लू चल सकती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})