trendingNow1zeeHindustan1326181
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

UPI से एक बार में कितना पैसा कर सकते हैं ट्रांसफर, जानिए क्या है लिमिट

यूपीआई पेमेंट के बढ़ते चलन का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि रोजाना लगभग 20 करोड़ से ज्यादा यूपीआई लेनदेन किया जाता है. लेकिन इसके साथ ही यह बात जानना भी जरूरी है कि यूपीआई ट्रांजैक्शन करने की एक लिमिट भी तय की गई है.   

Advertisement
UPI से एक बार में कितना पैसा कर सकते हैं ट्रांसफर, जानिए क्या है लिमिट

नई दिल्ली: मौजूदा समय में यूपीआई, पेमेंट करने का सबसे आसान और लोकप्रिय जरिया बनता जा रहा है. आप चंद सेकेंडों के भीतर ही कहीं भी किसी को भी पैसा भेज सकते हैं या मंगा सकते हैं. यूपीआई पेमेंट के बढ़ते चलन का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि रोजाना लगभग 20 करोड़ से ज्यादा यूपीआई लेनदेन किया जाता है. लेकिन इसके साथ ही यह बात जानना भी जरूरी है कि यूपीआई ट्रांजैक्शन करने की एक लिमिट भी तय की गई है. 

1 लाख रुपये है BHIM UPI की लिमिट

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, यूपीआई के जरिए एकबार में अधिकतम 2 लाख रुपये का ट्रांजैक्शन किया जा सकता है. अगर कोई यूजर BHIM UPI की मदद से ट्रांसफर करता है तो वह एक ट्रांजैक्शन में अधिकतम 1 लाख रुपये ट्रांसफर कर सकता है. NPCI की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, एक बैंक अकाउंट से एक दिन की लिमिट भी 1 लाख रुपये ही है.

दिन भर में कर सकते हैं 10 ट्रांजैक्शन

भारत के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक HDFC बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, एचडीएफसी बैंक यूपीआई की मदद से एक दिन में आप 10 बार यूपीआई के जरिए पेमेंट कर सकते हैं, जिसकी कुल वैल्यु 1 लाख रुपये से ज्यादा नहीं हो सकती है. 

तीन तरह की होती है लिमिट

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने सभी बैंकों को अपने सुविधा के हिसाब से UPI पेमेंट की लिमिट तय करने की आजादी दी है. अलग-अलग बैंकों के लिए यह लिमिट अलग-अलग हो सकती है. यूपीआई पेमेंट को लेकर मुख्य रूप से तीन तरह की लिमिट होती है. पहली लिमिट एक दिन में मैक्सिमम ट्रांजैक्शन वैल्यु की होती है. दूसरी लिमिट सिंगल टाइम में मैक्सिमम ट्रांजैक्शन की होती है और तीसरी लिमिट एक दिन में मैक्सिमम नंबर ऑफ ट्रांजैक्शन की होती है.

यह भी पढ़ें: कार चोरी होने पर चाहिए उसका पूरा क्लेम, तो इंश्योरेंस के साथ जरूर कराएं ये काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})